उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ: पराली जलाने पर 53 FIR दर्ज, 58 को बनाया गया अभियुक्त

By

Published : Nov 21, 2019, 8:16 AM IST

धुंए और महीन धूल के कड़ों की वजह से देश की राजधानी दिल्ली में सांस लेना दूभर हो गया है. जिसको लेकर शासन, प्रशासन सख्त हो गया है. वहीं यूपी की राजधानी लखनऊ में भी पराली जलाने के मामले सामने आ रहे हैं. जिसको लेकर 53 FIR दर्ज की गई हैं. इसके अलावा दर्ज की गई FIR के तहत 58 लोगों को अभियुक्त भी बनाया गया है.

पराली जलाने को लेकर पुलिस की बड़ी कार्रवाई

लखनऊ: शहर में प्रदूषण की मार झेल रहे लोगों को राहत दिलाने के लिए पुलिस जिला प्रशासन हरकत में नजर आ रहा है. प्रशासन ने अब पराली जलाने वालों पर कार्रवाई करना शुरु कर चुकी है. पुलिस विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 20 नवंबर तक पराली जलाने को लेकर लखनऊ जोन में कुल 53 एफआईआर दर्ज की गई हैं.

पराली जलाने को लेकर सख्त हुए जिला प्रशासन.

सबसे ज्यादा 52 एफआईआर लखीमपुर खीरी में दर्ज की गई हैं. वहीं, हरदोई में एक की गई है. दर्ज की गई एफआईआर के तहत कुल 58 लोगों को आरोपी बनाया गया है. जिनमें 53 लोग लखीमपुर खीरी के और पांच लोग हरदोई के हैं.

यह भी पढ़ें: वाराणसी: प्रोफेसर फिरोज खान के समर्थन में उतरे BHU छात्र

बढ़ रहे प्रदूषण के कारणों में एक अहम कारण पराली जलाना माना जा रहा है. पराली जलाने से भारी संख्या में धुंआ वातावरण में फैलता है. ऐसे में वायु प्रदूषण को रोकने के लिए पराली जलाने पर रोक लगाई गई थी. रोक के बावजूद भी जो लोग पराली जला रहे हैं. उनके खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही है.

लखनऊ कमिश्नर मुकेश कुमार मेश्राम ने जानकारी देते हुए बताया कि पराली की रोकथाम के लिए लगातार कार्रवाई की जा रही हैं. लखीमपुर खीरी हरदोई में कानूनी कार्रवाई की गई है. वहीं, उन अधिकारियों पर भी कार्रवाई की जा रही है. जो कि पराली जलाने पर रोक नहीं लगा पा रहे हैं. अपनी जिम्मेदारी न पूरी करना और काम में हीला हवाली बरतने को लेकर कई लेखपाल और प्रधान के खिलाफ कार्रवाई की गई है. इसके अलावा कई जिलों के तहसीलदारों को नोटिस जारी किए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details