उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

UP में मिले ब्‍लैक फंगस के 50 नए मरीज, 10 की थमीं सांसें

उत्तर प्रदेश में ब्लैक फंगस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. सोमवार को प्रदेश में ब्‍लैक फंगस के 50 नए मरीज मिले. वहीं 10 मरीजों की सांसें थम गईं.

By

Published : Jun 1, 2021, 3:06 AM IST

यूपी में मिले ब्‍लैक फंगस के 50 मरीज.
यूपी में मिले ब्‍लैक फंगस के 50 मरीज.

लखनऊ:यूपी में ब्‍लैक फंगस(black fungus in up) के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं. वहीं गंभीर मरीजों को राजधानी के अस्‍पतालों में रेफर किया जा रहा है. यहां रोजाना कई मरीजों की इमरजेंसी में सर्जरी कर जान बचाई जा रही है. सोमवार को ब्‍लैक फंगस के दस मरीजों मौत हो गई, वहीं 50 नए मरीजों में फंगस की पुष्टि हुई है.

राज्‍य में ब्‍लैक फंगस(black fungus) भयावह हो चुका है. सोमवार को 50 नए मरीजों में फंगस की पुष्टि हुई. जिसके बाद प्रदेश में ब्लैक फंगस के कुल मरीजों की संख्‍या बढ़कर अब 1,119 पहुंच गई है. इसके अलावा सोमवार को 10 मरीजों की जान चली गई. इसमें तीन मरीजों का इलाज केजीएमयू में चल रहा था. यहां भर्ती 45 वर्षीय लखीमपुर निवासी, 53 वर्षीय कुशीनगर निवासी, 67 वर्षीय गोंडा निवासी मरीज की सांसें थम गईं. वहीं कई मरीजों की हालत गंभीर है. इनका इलाज आइसीयू में चल रहा है.

ऑपरेशन कर बचाई जान
राजधानी के अस्‍पतालों में सोमवार को 15 मरीज रेफर होकर गंभीर हालत में आए. इसमें केजीएमयू में 10 मरीज, तीन पीजीआई में और दो लोहिया संस्‍थान में भर्ती किए गए. इसमें से तीन मरीजों की सर्जरी की गई. लखनऊ में ब्‍लैक फंगस के करीब कुल 30 मरीजों की सर्जरी की जा चुकी है. इसमें आंख, जबड़ा, त्‍वचा संबंधी ऑपरेशन किए गए. पीजीआई में अब तक 48, केजीएमयू में 228 व लोहिया संस्‍थान में 30 मरीज भर्ती किए गए हैं. राजधानी के अस्‍पतालों में दवा का संकट बरकरार है. खासकर निजी अस्‍पतालों में भर्ती मरीजों के तीमारदारों को दवा के लिए रेडक्रॉस सोसाइटी के चक्‍कर लगाने पड़ रहे हैं.
पढ़ें-गेहूं खरीद में शिथिलता पड़ी भारी, निलंबित किए गए पीसीएफ के अधिकारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details