उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

यूपी में कोरोना के 482 नए मामले, 15 की मौत

यूपी में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 482 नए मामले सामने आए हैं. इसके बाद अब प्रदेश में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या 9,581 हो गई है.

By

Published : Jan 15, 2021, 9:41 PM IST

कोरोना.
कोरोना.

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में 482 मरीजों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. इसके बाद अब प्रदेश में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या 9,581 हो गई है. जिनका इलाज प्रदेश भर के विभिन्न कोविड-19 हॉस्पिटल में चल रहा है. वहीं पिछले 24 घंटे में कोरोना से 15 मरीजों की मौत हो चुकी है.

482 कोरोना के नए मामले
उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के मरीजों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है. प्रदेश सरकार की तरफ से कोरोना अपडेट के बारे में जानकारी दी गई. इसमें बताया गया कि बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस के 482 नए मामले सामने आए हैं.

राजधानी में बीते 24 घंटों में कोरोना वायरस से 4 लोगों की मौत हो गई है. वहीं, 109 कोरोना वायरस के नए मामले सामने आए हैं. उत्तर प्रदेश में अब तक कोरोना वायरस से 8,558 लोगों की मौत हो गई है.

कोरोना अपडेट.
कोरोना अपडेट.
कोरोना अपडेट.

शनिवार को होगा वैक्सीनेशन
उत्तर प्रदेश में 311 केंद्रों पर बनाए गए 317 बूथों शनिवार को वैक्सीनेशन किया जाएगा. जिसे लेकर प्रशासन ने पूरी तैयारियां कर ली है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी व झांसी के केंद्र पर वैक्सीनेशन करने वाले स्वास्थ्य कर्मचारियों से बातचीत करेंगे. राजधानी में वैक्सीनेशन के लिए 11 केंद्र बनाए गए हैं जहां पर 9 बजे वैक्सीनेशन शुरू किया जाएगा.

कविन पोर्टल पर अपलोड स्वास्थ्य कर्मचारियों को लगेगा टीका
पहले चरण में सिर्फ उन स्वास्थ्य कर्मचारियों को टीका लगेगा जिन के संदर्भ में जानकारी कविन पोर्टल पर अपलोड की गई हैं. सुबह 9 बजे से शाम को 5 बजे तक टीकाकरण का कार्य किया जाएगा. टीका लगाने के लिए लिस्ट में शामिल स्वास्थ्य कर्मचारियों को अपनी फोटो आईडी वैक्सीनेशन सेंटर पर साथ में लानी होगी. पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मचारी दूसरे चरण में फ्रंटलाइन वर्कर व तीसरे चरण में 50 वर्ष से अधिक आयु व गंभीर रूप से बीमार 50 वर्ष से कम की आयु के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी. पहला टीका लगने के 28 दिन बाद दूसरा टीका लगाया जाएगा.

ग्राउंड फ्लोर पर होगा वैक्सीनेशन सेंटर
वैक्सीनेशन सेंटर को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यहां पर टीका लगवाने आने वालों को किसी तरह की अव्यवस्था का सामना न करना पड़े. वैक्सीनेशन सेंटर को अस्पतालों के ग्राउंड फ्लोर पर बनाया गया है जहां पर आसानी से लाभार्थी पहुंच सके और आसानी से टीका लगाया जा सके.

सीसीटीवी की निगरानी में होगा वैक्सीनेशन
वैक्सीनेशन का कार्य सीसीटीवी की निगरानी में किया जाएगा. साथ ही वैक्सीन की सुरक्षा के लिए पर्याप्त मात्रा में वैक्सीनेशन सेंटर व वैक्सीनेशन स्टोर सेंटर पर पुलिस फोर्स तैनात रहेगी. लखनऊ के सभी मंडलों में बनाए गए वैक्सीनेशन स्टोर सेंटर से सुबह 8 बजे वैक्सीन, वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंचाई जाएगी. जिसके बाद वैक्सीनेशन का कार्य किया जाएगा. कोल्ड चेन को बनाने के लिए बड़ी संख्या में वैक्सीन कोल्ड चेन सेंटर बनाए गए हैं राजधानी लखनऊ में 21 वैक्सीनेशन सेंटर बनाए गए.

इसे भी पढ़ें-सुलतानपुर में 4300 लोगों को रोजाना लेंगेगे कोरोना के टीके

ABOUT THE AUTHOR

...view details