उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

CBSE 10वीं-12वीं एग्जाम: इस बार 28 की जगह 40 कॉलेज बन सकते हैं परीक्षा केंद्र

By

Published : Dec 18, 2020, 4:36 PM IST

राजधानी लखनऊ में सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. सीबीएसई के सिटी कोऑर्डिनेटर डॉ. जावेद आलम खान ने बताया कि वैश्विक महामारी कोरोना के चलते बोर्ड ने परीक्षा में सावधानी बरतने के लिए कई बदलाव किए हैं. इस बार एक कमरे में 12 या कमरा बड़ा होने पर 12-12 अनुपात में बच्चों को बैठाया जाएगा.

सीबीएसई 10वीं और 12वीं एग्जाम
सीबीएसई 10वीं और 12वीं एग्जाम

लखनऊ: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) की 10वीं और 12वीं के पेपर में इस बार केंद्रों की संख्या बढ़ाई जा रही है. कोविड-19 के चलते इस बार एक कमरे में 12 या कमरा बड़ा होने पर 12-12 के अनुपात में बच्चों को बैठाया जाएगा. इस बार लगभग 40 केंद्रों की सूची बोर्ड को भेजी गई है, जबकि पिछले वर्ष लखनऊ में 28 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित हुई थी. इस पर अंतिम फैसला बोर्ड के स्तर पर लिया जाएगा.

सीबीएसई एग्जाम की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. इसी को देखते हुए परीक्षा केंद्रों के निर्धारण की तैयारी हो रही है. इस बार जिले में परीक्षा केंद्रों की संख्या डेढ़ गुना हो सकती है. इस बार केंद्रों पर कोविड-19 के प्रोटोकॉल ध्यान रखा जाएगा. खासकर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी. पिछली बार 28 केंद्रों पर परीक्षाएं हुई थीं. इस बार कोरोना संकट के कारण 40 के करीब परीक्षा केंद्र बनाए जाने की उम्मीद बढ़ गई है.

लिखित परीक्षाएं होंगी आयोजित, डेट का इंतजार
सीबीएसई के सिटी कोऑर्डिनेटर डॉ. जावेद आलम खान ने बताया कि बीते दिनों 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम के ऑनलाइन आयोजन संबंधी अटकलों को खारिज करते हुए स्पष्ट किया जा चुका है कि बोर्ड परीक्षाएं लिखित (परीक्षा केंद्रों) ही आयोजित की जाएंगी और अभी बोर्ड एग्जाम की कोई भी डेट की घोषणा नहीं की गई है. स्टूडेंट्स किसी के बहकावे में आने से पहले एक बार बोर्ड की साइट जरूर जांच लें.

प्रैक्टिकल परीक्षाओं के लिए तलाशेंगे विकल्प
बोर्ड एग्जाम के साथ ही प्रैक्टिकल परीक्षाओं को लेकर भी सीबीएसई ने स्थितियां स्पष्ट की हैं. सीबीएसई ने कहा कि यदि छात्र बोर्ड परीक्षा से पहले कक्षाओं में प्रैक्टिकल परीक्षाएं नहीं दे पा रहे हैं तो प्रैक्टिकल परीक्षाओं के विकल्पों को तलाशा जाएगा. फिलहाल सीबीएसई ने यह स्पष्ट नहीं किया है कि प्रैक्टिकल परीक्षाओं का विकल्प क्या हो सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details