उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

साइबर थानों पर खर्च होंगे 32 करोड़ 80 लाख, जानें क्या होंगे बदलाव

By

Published : Jan 12, 2021, 9:13 PM IST

उत्तर प्रदेश में साइबर अपराधों की रोकथाम के लिए सभी परिक्षेत्रीय साइबर थानों को सुदृढ़ किया जाएगा. इसके लिए इन साइबर थानों पर पर्याप्त उपकरणों और संसाधनों की व्यवस्था करने के लिए कहा गया है. अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने इस संबंध में निर्देश दिए हैं.

साइबर थानों पर खर्च होंगे 32 करोड़ 80 लाख.
साइबर थानों पर खर्च होंगे 32 करोड़ 80 लाख.

लखनऊःउत्तर प्रदेश में साइबर अपराधों की रोकथाम के लिए सभी परिक्षेत्रीय साइबर थानों को सुदृढ़ किया जाएगा. इसके लिए इन साइबर थानों पर पर्याप्त उपकरणों और संसाधनों की व्यवस्था करने के लिए कहा गया है. अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने इस संबंध में निर्देश दिए हैं. साइबर थानों को और अधिक सुदृढ़ करने और डाटा सम्बन्धी कार्यों आदि के लिए शासन ने 32 करोड़ 80 लाख रुपये मंजूर किए गए हैं. इस धनराशि से सभी साइबर थानों के साइबर लैब के लिए डाटाबेस मैनेजमेंट, फारेन्सिक टूल्स, डेटा एनालिसिस साफ्टवेयर, डेटा एक्सट्रैक्शन साफ्टवेयर आदि खरीदे जाएंगे.

प्रदेश के साइबर थाने और होंगे सुदृढ़ और आधुनिक
अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी की अध्यक्षता में मंगलवार को लोक भवन स्थित सभाकक्ष में उच्चस्तरीय बैठक हुई. इसमें बताया गया कि साइबर अपराधों के आरोप में वर्ष 2020 में अगस्त से दिसम्बर तक कुल 893 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया है. साइबर थानों को और अधिक सुदृढ़ बनाने के लिए लिए ₹32 करोड़ 80 लाख का बजट स्वीकृत किया गया है. साइबर थानों के लिए जरूरी स्टाफ की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए.

साइबर थानों में बड़े पैमाने पर हुई कार्रवाई
प्रदेश के नवसृजित परिक्षेत्रीय साइबर क्राइम पुलिस थानों में कुल 243 अभियोग पंजीकृत किए गए हैं. इनमें से आगरा में 14, अलीगढ़ में 08, प्रयागराज में 13, चित्रकूट धाम में 02, बरेली में 11, मुरादाबाद में 24, गोरखपुर में 11, बस्ती में 06, देवीपाटन में 04, कानपुर में 13, झांसी में 09, अयोध्या में 11, लखनऊ में 40, गौतमबुद्धनगर, में 27, सहारनपुर में 05, आजमगढ़ में 13, मिर्जापुर में 09 व वाराणसी में 23 अभियोग पंजीकृत किए गए हैं.



पुलिस कर्मियों को मिल रहा प्रशिक्षण
अपर पुलिस महानिदेशक, साइबर क्राइम राम कुमार ने बताया कि साइबर अपराधों की रोकथाम के अलावा जनजागरूकता बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे है. यूपी 112 स्थित साइबर लैब से तीन और पांच दिवसीय प्रशिक्षण में कुल 1232 अधिकारियों और कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया जा चुका है.

जनता बरते ये सावधानी
अपर पुलिस महानिदेशक, साइबर क्राइम राम कुमार ने बताया कि जनता किसी भी तरह का लेन-देन, पंजीकरण से समबन्धित गोपनीय ओटीपी किसी से साझा न करे. अंजान व्यक्ति से बैंक, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड से जुड़ी जानकारी साझा न करे. सोशल मीडिया के माध्यम से मिले अन्जान व्यक्तियों के लिंक, क्यूआर कोड पर प्रतिक्रिया न दें.


प्रयागराज के फाफामऊ में बनेगा नया थाना
प्रयागराज में पुलिस चैकी फाफामऊ को उच्चीकृत कर नया थाना बनाने के निर्देश दिए गए हैं. यह निर्णय इस क्षेत्र में शांति व्यवस्था को और अधिक सुदृढ़ करने, अपराधों पर अधिक प्रभावी तरीके से अंकुश लगाने, महिलाओं एवं जन-सामान्य को और अधिक सुरक्षित वातावरण प्रदान करने के लिए लिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details