उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

B.Ed में प्रवेश के लिए 3.35 लाख अभ्यर्थियों ने किया आवेदन

उत्तर प्रदेश संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड 2021-23 में प्रवेश के लिए अब तक करीब 3,35,000 अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं. लखनऊ विश्वविद्यालय के प्रवक्ता डॉ. दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन 18 फरवरी 2021 से प्रारम्भ हो चुके हैं. बिना विलम्ब शुल्क फार्म भरने की अन्तिम तिथि 15 मार्च 2021 है.

By

Published : Mar 10, 2021, 9:47 PM IST

यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन.
यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन.

लखनऊ: उत्तर प्रदेश संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड 2021-23 में प्रवेश के लिए अब तक करीब 3,35,000 अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं. लखनऊ विश्वविद्यालय के प्रवक्ता डॉ. दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन 18 फरवरी 2021 से प्रारम्भ हो चुके हैं. फार्म भरने की अन्तिम तिथि 15 मार्च 2021 है. इसके अतिरिक्त आवेदन प्रक्रिया पूर्ण होने के पश्चात अभ्यर्थियों द्वारा 04 फील्ड- लिंग, परीक्षा केन्द्र, विषय वर्ग एवं भारांक में संशोधन किया जा सकेगा.

जारी किए बार-बार पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर

प्रवक्ता ने बताया कि अभ्यर्थियों के हित में विश्वविद्यालय द्वारा पुनरावृत्त पूछे गए प्रश्नों की उत्तर सहित एक सूची तैयार की गई है. अभ्यर्थियों को आवेदन के दौरान समस्या आने पर पूछे गए प्रश्नों की सूची को पढ़ने की सलाह दी गई.

यह गलती बिल्कुल भी न करें

  • आवेदन की प्रक्रिया शुरू करने से पहले एक बार दिए गए निर्देशों को जरूर पढ़ें.
  • पिछले वर्ष आए आवेदनों में लिंग भरने में अभ्यर्थियों ने काफी गड़बड़ियां की. परीक्षा तो हो जाती है, लेकिन काउंसलिंग के दौरान इसमें काफी दिक्कत आती है.
  • आवेदन करते समय अभ्यर्थियों को अपने खाते से ही भुगतान करना चाहिए. कई अभ्यर्थी साइबर कैफे वाले के खाते से भुगतान करते हैं. ऐसे में भविष्य में कोई भी पैसा वापस होने की स्थिति में साइबर कैफे वाले के खाते में ही जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details