उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

विश्व दिव्यांग दिवस: निजी अस्पतालों मे दिव्यांगजन विभाग कराएगा 22 तरह की सर्जरी

उत्तर प्रदेश की राजधानी में अब दिव्यांग जनों को काफी राहत मिलने जा रही है. दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग अब सरकारी और निजी अस्पतालों में सर्जरी के लिए अनुदान देगा.

By

Published : Dec 4, 2019, 6:57 AM IST

etv bharat
विकलांग जनों को सरकारी और निजी अस्पतालों में सर्जरी का अनुदान.

लखनऊः दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग विकलांग जनों को सरकारी और निजी अस्पतालों में सर्जरी के लिए अनुदान देगा. इसके लिए दिव्यांगजन विभाग ने निजी अस्पतालों और सरकारी अस्पतालों का चयन किया है. साथ ही राजधानी के मुख्य चिकित्सा अधिकारी से इन सभी अस्पतालों की सूची मांगी है, जहां पर दिव्यांग जनों की सर्जरी का अनुदान दिव्यांगजन विभाग द्वारा किया जाएगा.

विकलांग जनों को सरकारी और निजी अस्पतालों में सर्जरी का अनुदान.

दिव्यांग जनों की सर्जरी के लिए अनुदान
दिव्यांगजन विभाग निजी और सरकारी अस्पतालों में दिव्यांग जनों की सर्जरी के लिए 10,000 रुपये देगा. विकलांग जनों को समाज की मुख्यधारा में जोड़ने के लिए इस योजना का संचालन किया जा रहा है.

इस योजना के लिए विभाग ने दिव्यांग जनों की सर्जरी के लिए 22 तरह की सर्जरी का चयन किया गया था. इसमें कई निजी अस्पतालों का चयन कर लिया गया है, जहां पर विकलांग अपनी शल्य क्रिया करा सकेंगे.

करीब 100 दिव्यांगों की चयन प्रक्रिया भी पूरी कर ली गई है. इसके बाद चयनित विकलांग जनों का निजी और सरकारी अस्पतालों में सर्जरी मुहैया कराई जाएगी.

हर तरह की सर्जरी उपलब्ध

दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा मिली जानकारी के अनुसार इस योजना के तहत सबसे महंगी सर्जरी क्लियर इन प्लांट सर्जरी भी की जाएगी. साथ ही दिव्यांग जनों को करीब 6,00,000 रुपयों तक का अनुदान मिल पाएगा. वहीं दूसरी तरफ करेक्टिव सर्जरी के लिए 5 साल से 18 वर्ष की आयु के लोगों का चयन किया जाएगा.

कठिन से कठिन सर्जरी संभव
इस योजना में दिव्यांगजन विभाग ने कठिन से कठिन सर्जरी को जोड़ा हैं, जिससे कि दिव्यांग जनों को मुख्यधारा से जोड़ा जा सके. इस योजना के तहत इंट्राऑकुलर लेंस इन प्लांट, कार्निस प्लास्टिक सर्जरी, वेस्ट वाइट सर्जरी, एक्सटर्नल फिक्सेशन, रिप्लेसमेंट प्लांट, फेमोरल हेड, लिगामेंट रिपेयर समेत अन्य सर्जरी की जाएगी.

इसे भी पढ़ें-लखनऊ: शकुंतला मिश्रा नेशनल रिहैबिलिटेशन यूनिवर्सिटी ने मनाया 12वां स्थापना दिवस

ABOUT THE AUTHOR

...view details