उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

रविवार को गुलजार हुआ लखनऊ चिड़ियाघर, 18 हजार से अधिक लोगों के पहुंचने से बढ़ी रौनक

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Dec 25, 2023, 9:25 AM IST

रविवार को लखनऊ में नवाब वाजिद अली शाह प्राणी उद्यान लोगों से गुलजार रहा. लखनऊ चिड़ियाघर में 24 दिसंबर को 18 हजार से अधिक लोग पहुंचे (18 thousand people reached Lucknow Zoo).

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ: लखनऊ में नवाब वाजिद अली शाह प्राणी उद्यान (Nawab Wajid Ali Shah Zoological Park in Lucknow) में रविवार को कुल 18045 दर्शकों द्वारा भ्रमण किया गया. 25 दिसंबर, 2023 को क्रिसमस दिवस पर प्रतिवर्ष की भांति इस बार भी काफी संख्या में दर्शकों के आने की संभावना को देखते हुए प्राणी उद्यान प्रशासन द्वारा सभी जरूरी व्यवस्थाएं की गयी हैं. प्राणी उद्यान आने वाले दर्शकों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो इसके लिए निदेशक ने प्राणी उद्यान में शौचालयों की साफ-सफाई के साथ साथ पूरे प्राणी उद्यान की साफ सफाई का निरीक्षण किया. साथी ही आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए गए.

क्रिसमस पर दर्शकों के लिए पीने हेतु पानी, वन्य जीव बाड़ों पर सुरक्षा गार्ड, अनाउंसमेंट सिस्टम आदि व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरुस्त किया गया. ऑनलाइन टिकट बुक करने वाले दर्शकों के लिए दोनों प्रवेश द्वारों पर अलग से काउंटर होगा. वहां से वह बिना लाइन में लगे रिस्ट बैंड प्राप्त कर सकते हैं. दर्शकों के प्रवेश हेतु दोनों प्रवेश द्वारों के बड़े गेट खोल दिए जायेंगे तथा उनकी सुरक्षा हेतु पुलिस व्यवस्था एवं यातायात नियंत्रित करने के लिए यातायात पुलिस की व्यवस्था रहेगी. प्राणी उद्यान प्रशासन का प्रयास रहेगा कि दर्शकों को किसी भी प्रकार की कोई असुविधा ना हो.


प्राणि उद्यान के बारादरी में हरे-भरे लॉन में दिनभर दर्शकों में पिकनिक मनायी गयी तथा मौज-मस्ती की गयी एवं खूब फोटो खिचवाई गयीं. भारी भीड़ को देखते हुए नरही मुख्य द्वार पर 8 टिकट काउंटर, जिनमें से 2 काउन्टर सिर्फ महिला दर्षकों के लिए थे. डालीबाग गेट पर 1 की जगह 2 टिकट काउंटर कर दिये गये. इस लिए भारी भीड़ (18 thousand people reached Lucknow Zoo) के बावजूद दर्शकों को टिकट का इंतजार नहीं करना पड़ा और न ही कहीं भीड़ की स्थिति बन पायी. अनेक दर्शकों द्वारा इस बात की काफी सराहना की गयी.

उन्होंने बताया कि इससे उनका समय तो बचा ही साथ ही प्राणि उद्यान घूमने के लिए लम्बी-लम्बी टिकट की लाइन में भी नहीं लगना पड़ा. इससे प्राणि उद्यान घूमना और भी सुलभ रहा तथा बच्चों को भी बोरियत महसूस नहीं हुई. इस साल वन्य जीवों एवं दर्शकों की सुरक्षा के लिए भी विशेष इंतजाम किये गए. प्राणि उद्यान में पर्याप्त संख्या में महिला एवं पुरुष पुलिस तथा पीएसी के जवान तैनात किये गये थे.

इसके अतिरिक्त प्राणि उद्यान की सुरक्षा कर्मियों, चौकीदारों, कीपरों तथा अन्य स्टाफ को जगह-जगह तैनात किया गया था. इसके अतिरिक्त खतरनाक तथा भीड़-भाड़ वाले वन्य जीवों के बाड़ों पर अलग से विषेश सुरक्षा कर्मी तैनात किये गये थे. दर्शकों एवं बच्चों ने जिराफ, गेंडा, जेब्रा एवं बब्बर शेर के मॉडलों के साथ खूब फोटो खीचें. प्राणि में लगे फूल एवं फुलवारियों का भी दर्शकों द्वारा लुत्फ लिया गया. बच्चों ने फव्वारों के साथ खूब मस्ती की एवं खूब फोटो खिंचवाई गयीं.

ये भी पढ़ें- प्राण प्रतिष्ठा को लेकर मार्च तक अयोध्या हाउसफुल, एक लाख से ऊपर पहुंचा होटल का किराया, काशी का भी ऐसा ही हाल

For All Latest Updates

TAGGED:

Lucknow Zoo

ABOUT THE AUTHOR

...view details