उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

राजधानी को इकोफ्रेंडली बनाने की पहल, खुलेंगे 18 नए CNG पंप

राजधानी लखनऊ में साल 2021 के अंत तक 18 नए सीएनजी पंप खोले जाएंगे. नए सीएनजी पंपों के खुल जाने के बाद राजधानी में सीएनजी पंपों की संख्या बढ़कर 50 हो जाएगी.

By

Published : Feb 15, 2021, 10:42 PM IST

सीएनजी पंप
सीएनजी पंप

लखनऊ : राजधानी लखनऊ को इको फ्रेंडली बनाने के लिए साल 2021 के अंत तक 18 नए सीएनजी पंप लगाने की योजना बनाई जा रही है. सभी 18 सीएनजी पंपों के निर्माण के बाद शहर में हर 5 या 7 किलोमीटर की दूरी पर एक सीएनजी पंप की सुविधा होगी. इससे सीएनजी के लिए पंपों पर घंटों इंतजार नहीं करना पड़ेगा.

5 से 7 किलोमीटर पर होगा एक सीएनजी पंप

नए सीएनजी पंपों के बीच की अधिकतम दूरी 5 किलोमीटर से 7 किलोमीटर रखी जाएगी. एनओसी लेने का काम अंतिम दौर में है. इसके बाद 4 से 5 माह में सिविल वर्क पूरा कराने का प्रयास होगा. लखनऊ में वर्ष 2007 से सीएनजी की सप्लाई शुरू हुई थी. उस समय हर महीने मात्र 1000 सीएनजी वाहन बिकते थे. एनजीटी की फटकार के बाद आई तेजी से 14 साल में लखनऊ में सीएनजी सप्लाई की सुविधा देखने को मिली है और सीएनजी वाहन में भी बिक्री बढ़ी है.

सीएनजी वाहन चालकों को भी होगी सहूलियत

सीएनजी पंपों की संख्या बढ़ने से शहर में प्रदूषण का स्तर भी कम होने की उम्मीद है. वहीं इससे सीएनजी वाहन मालिकों को भी सहूलियत होगी. अब घंटों सीएनजी लेने के लिए लाइन में खड़ा नहीं होना पड़ेगा. फिलहाल राजधानी में 32 सीएनजी पंप मौजूद हैं. 18 नए सीएनजी पंप खुलने के बाद यह संख्या बढ़कर 50 हो जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details