उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

दिवाली में पटाखों से 173 लोग हुए जख्मी, पांच गंभीर घायलों को किया गया भर्ती

By

Published : Nov 5, 2021, 8:03 PM IST

दिवाली की रात पटाखे फोड़ने के दौरान लखनऊ के 173 लोग घायल हुए हैं. 73 घायल सरकारी अस्पताल पहुंचे तो सौ से ज्यादा लोग प्राइवेट अस्पतालों में पहुंचे हैं. गंभीर रूप से घायल पांच मरीजों को सरकारी अस्पताल में भर्ती किया गया है.

बलरामपुर अस्पताल
बलरामपुर अस्पताल

लखनऊ: गुरुवार को दिवाली की रात पटाखे फोड़ने के दौरान राजधानी लखनऊ के 173 लोग घायल हुए हैं. हालांकि यह संख्या पिछले सालों की तुलना में काफी कम है. दावा है कि आतिशबाजी को लेकर लोगों में जागरूकता बढ़ी है. इस साल देखा गया है कि भारी संख्या में लोगों ने पटाखे फोड़ने से परहेज किया है. नतीजतन पिछले सालों की तुलना में हादसे भी कम हुए हैं. दिवाली और जमघट में करीब 73 घायल सरकारी अस्पताल में पहुंचे हैं, जिसमें ज्यादातर लोग पटाखों से जख्मी हुए हैं. गंभीर रूप से घायल पांच मरीज सरकारी अस्पताल में भर्ती किए गए हैं. वहीं प्राइवेट अस्पताल में सौ से ज्यादा लोग पहुंचे हैं.

बीते तीन-चार सालों से लोगों में आतिशबाजी को लेकर जागरूकता बढ़ी है. लोग पटाखे फोड़ने से परहेज कर रहे हैं. हालांकि अभी भी आतिशबाजी करने वालों की संख्या काफी अधिक है. इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि प्रतिबंध व जागरूकता के बाद भी बड़ी संख्या में लोग घायल हुए हैं. वहीं कई अस्पतालों से मिले आंकड़ों के मुताबिक ज्यादातर घायलों के हाथ में चोट लगी है. ये लोग पटाखे जलाते समय जख्मी हुए हैं. 20 से अधिक लोगों की आंखों में भी चोट आने की खबर है जो इस आंकड़े में शामिल नहीं हैं. ये लोग अस्पताल नहीं पहुंचे और अपना इलाज घर पर ही किया.

बलरामपुर अस्पताल

यह भी पढ़ें- लखनऊ की हवाओं में फैला जहर, पटाखों ने किया सांस लेना मुश्किल


बलरामपुर अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. हिमांशु चतुर्वेदी ने बताया कि किसी भी घायल को भर्ती नहीं किया गया है. इमरजेंसी ओपीडी में आए मरीजों को इलाज मुहैया कराकर घर जाने की सलाह दी गई है. केजीएमयू में प्लास्टिक सर्जरी विभाग के अध्यक्ष डॉ ब्रजेश मिश्र के मुताबिक पांच जख्मी ट्रामा सेंटर पहुंचे हैं. इनमें ज्यादातर के हाथ में चोट लगी है.

सिविल अस्पताल के सीएमएस डॉ. एसके नंदा ने बताया कि कुल 23 जख्मी अस्पताल पहुंचे थे. इनमें से पांच घायलों को भर्ती कर लिया गया है. ज्यादातर के हाथ में चोट आई है. ये लोग पटाखा जलाते समय चोटिल हुए हैं. वहीं लोक बंधु अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अजय शंकर त्रिपाठी ने बताया कि आठ घायल इमरजेंसी में पहुंचे थे. जिन्हें प्राथमिक इलाज मुहैया कराकर घर जाने की सलाह दी गई है. किसी को भी गंभीर चोट नहीं आई है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details