उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

यूपी में 20 जून से बांटा जाएगा निशुल्‍क राशन, इनको मिलेगा लाभ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर सरकार की ओर से 20 जून से 14.79 करोड़ लाभार्थियों को तीन महीने का निशुल्क राशन दिया जाएगा. राशन वितरण के दौरान टोकन सिस्‍टम लागू किया जाएगा.

By

Published : Jun 19, 2021, 10:20 PM IST

free ration  uttar pradesh news  free ration for three months  lucknow news  लखनऊ न्यूज  लखनऊ खबर  फ्री राशन  तीन महीने के लिए फ्री राशन
यूपी में निशुल्क राशन वितरण प्रणाली.

लखनऊः यूपी में 20 जून से प्रदेश के 14.79 करोड़ लाभार्थियों को तीन महीने तक सरकार निशुल्‍क राशन देगी. मुख्‍यमंत्री ने राशन वितरण को लेकर अधिकारियों को निर्देश दिए हैं. वहीं, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत जिन लाभार्थियों को राशन वितरण किया जा रहा है, वह भी जारी रहेगा. ऐसे में इतने बड़े स्तर पर निशुल्क राशन वितरण का यह अपनी तरह का सबसे बड़ा अभियान होगा. मुख्‍यमंत्री ने कोविड प्रोटोकाल के तहत सरकारी राशन की दुकानों से टोकन सिस्‍टम के तहत राशन वितरित किए जाने के निर्देश दिए हैं.

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने राज्‍य सरकार की ओर से गरीब और बेसहारा लोगों को दिए जाने वाले निशुल्‍क खाद्यान्न वितरण को लेकर अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं. सीएम ने कहा कि सरकार की ओर से दिए जाने वाले निशुल्‍क राशन वितरण में कोई भी पात्र लाभार्थी न छूटे. प्रदेश में 14.71 करोड़ यूनिटों पर पांच किलो प्रति व्यक्ति (तीन किलो गेहूं और दो किलो चावल) खाद्यान्न का निशुल्क वितरण किया जाएगा. राज्‍य सरकार की ओर से दिए जाने वाले निशुल्‍क खाद्यान्न से दिहाड़ी मजूदर, पटरी दुकानदार और ठेला लगाने वाले लोगों को बड़ी राहत मिलेगी.

इसे भी पढ़ें-योगी के चेहरे पर यूपी बीजेपी में पक रही सियासी खिचड़ी, नेताओं के बयान ने बढ़ाया कन्फ्यूजन

प्रदेश में 20 जून रविवार से 80 हजार कोटेदारों के माध्‍यम से 14.71 करोड़ लाभार्थियों को राशन वितरण किया जाएगा. इसमें अन्त्योदय राशन कार्डधारक 1 करोड़ 30 लाख 7 हजार 969 तथा पात्र गृहस्थी राशन कार्डधारक 13 करोड़ 41 लाख 77 हजार 983 लाभार्थियों को राशन वितरण किया जाना है. इसके अलावा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत प्रदेश में जो राशन वितरण किया जा रहा है, वह पहले की तरह जारी रहेगा.

कोविड प्रोटोकाल के तहत उचित दर की दुकानों पर राशन वितरण के दौरान टोकन सिस्‍टम लागू किया जाएगा. इसमें दुकान पर एक समय में पांच उपभोक्‍ता ही मौजूद रहेंगे. सोशल डिस्‍टेंसिंग बनाए रखने के लिए दो उपभोक्‍ताओं के बीच दो गज की दूरी बनाए रखी जाएगी. वहीं, ई-पॉश से वितरण के दौरान दुकानों पर सैनिटाइजर, साबुन और पानी अनिवार्य रूप से रखना होगा. इनके उपयोग के बाद ही उपभोक्‍ता ई-पॉश मशीन का प्रयोग करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details