उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

जेवर एयरपोर्ट विस्तारीकरण: 1365 हेक्टेयर भूमि का होगा अधिग्रहण

उत्तर प्रदेश सरकार ने नोएडा इंटरनेशनल ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट जेवर के विस्तारीकरण का निर्णय लिया है. जेवर एयरपोर्ट के विस्तारीकरण की रनवे की संख्या 2 से बढ़ाकर 4 अथवा 6 करने के सम्बन्ध में भूमि क्रय सैद्धान्तिक अनुमोदन प्रदान कर दिया गया है.

By

Published : Feb 9, 2021, 6:03 AM IST

जेवर एयरपोर्ट का विस्तारीकरण.
जेवर एयरपोर्ट का विस्तारीकरण.

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने नोएडा इंटरनेशनल ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट जेवर के विस्तारीकरण का निर्णय लिया है. इस चरण के लिए आठ गांव की 1365 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहित की जाएगी. 28 मई एवं 24 सितम्बर 2020 को एयरपोर्ट के विस्तारीकरण की रनवे की संख्या 2 से बढ़ाकर 4 अथवा 6 करने के सम्बन्ध में भूमि क्रय निर्णय लिया गया था.

इस नियम के तहत होगा भूमि का क्रय
विस्तारीकरण के लिए भूमि क्रय/अधिग्रहण हेतु लिए गए निर्णयानुसार ‘भूमि अर्जन, पुनर्वासन और पुर्नव्यवस्थापन में उचित प्रतिकर और पारदर्शिता अधिनियम 2013' में विहित प्रावधानानुसार भूमिक्रय/अधिग्रहण की कार्रवाई के लिए सैद्धान्तिक अनुमोदन प्रदान कर दिया है.


इस सम्बन्ध में नागरिक उड्डयन विभाग ने 28 जनवरी 2021 को शासनादेश जारी किया था. शासनादेश मुख्य कार्यपालक अधिकारी नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तथा जिला अधिकारी गौतमबुद्धनगर को निर्देशित किया गया है कि वह 1365 हैक्टेयर भूमि के अर्जन का प्रस्ताव तत्काल तैयार कर उपलब्ध कराएं. इन अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए गए हैं कि इस पर आने वाली व्यय-भार का आकलन भी शासन को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें. उत्तर प्रदेश सरकार उत्तर प्रदेश मैं बन रहे सभी एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के लिए तेजी से काम कर रही है. इसी कड़ी में नोएडा के जेवर एयरपोर्ट में भूमि अधिग्रहण के लिए आदेश जारी किए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details