उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

राजधानी में लगेंगे 13 नए ऑक्सीजन प्लांट

राजधानी लखनऊ में बुधवार को कोरोना नियंत्रण को लेकर कई कार्य हुए. जिले में 13 नए ऑक्सीजन प्लांट लगाने का निर्णय हुआ है. वहीं केजीएमयू को पूरी तरीके से कोविड अस्पताल बनाने की तैयारियों को लेकर मंत्री सुरेश खन्ना ने अस्पताल का जायजा लिया.

By

Published : Apr 29, 2021, 5:41 AM IST

ऑक्सीजन प्लांट
ऑक्सीजन प्लांट

लखनऊः राजधानी के अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने के लिए 13 और प्लांट लगाए जाएंगे. मंडलायुक्त ने बुधवार को देश की प्रमुख ऑक्सीजन कंपनियों के साथ वार्ता कर कोटेशन प्राप्त किया.

आपदा राहत निधि से होगी स्थापना
एलएमओ पर निर्भरता कम करने के लिए जिला आपदा राहत निधि से जिले की सरकारी एंव निजी अस्पतालों में यह ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किए जाएंगे. इसके अलावा 10 लीटर के 200 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भी खरीदे जाएंगे. प्रभारी अधिकारी कोविड डॉ. रोशन जैकब ने बताया कि इसकी स्वीकृति प्रदान कर दी गई है.

प्लांट की यह होगी क्षमता
डॉ. रोशन जैकब ने बताया कि 30 एमएम प्रति घंटा वाले चार प्लांट 100 बेड वाले अस्पतालों में लगाए जाएंगे. 9 एनएम प्रति घंटा वाले 5 प्लांट 30 से 40 वर्ड वाले अस्पतालों में लगेंगे जबकि 42 एमएम प्रति घंटा वाले चार प्लांट 140 से डेढ़ सौ बेड वाले अस्पतालों में लगेंगे. तत्कालिकता के दृष्टि से सभी के लिए आवश्यक क्रय आदेश तत्काल जारी करने के लिए अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) लखनऊ को पत्र प्रेषित किया गया है.

कोविड कमांड हर रोज डीएम को देगा रिपोर्ट
जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने कोविड कमांड कंट्रोल सेंटर की रिपोर्ट सेंटर पर तैनात अधिकारियों से तलब की है. रात्रि 11 बजे तक सेंटर पर तैनात अधिकारी सभी सूचनाएं जिलाधिकारी के शिविर कार्यालय पर प्रेषित करेंग. राजधानी में संचालित एकीकृत कोविड कमांड एंड कन्ट्रोल सेंटर के प्रोटोकॉल को भी अपडेट किया गया है. सेंटर के बेहतर संचालन और जनता से प्राप्त फीडबैक के आधार पर अन्य जन उपयोगी सेवाओं को प्रारम्भ किये जाने की आवश्यकता है.

यह भी पढ़ेंः- चुनाव ड्यूटी से लौटे 11 अध्यापकों की कोरोना से मौत

टेंडर पाम अस्पताल में ऑक्सीजन का संकट
गोमतीनगर में टेंडर पाम अस्पताल है. यहां 100 के करीब मरीज भर्ती हैं. बुधवार को दिनभर अस्पताल प्रशासन अफसरों से ऑक्सीजन की फरियाद करता रहा. मगर नहीं मिल सकीं. ऐसे में अस्पताल प्रशासन ने तीमारदारों से दूसरे अस्पताल में मरीज शिफ्ट करने को कहा. यह सुनकर सभी हंगामा करने लगे. इसके अलावा केजीएमयू को पूरा कोविड अस्पताल बनाने के लिए मंत्री सुरेश खन्ना ने बुधवार दौरा कर तैयारियों का जायजा लिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details