उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Jan 18, 2021, 9:57 PM IST

ETV Bharat / state

एक साथ 121 जोड़े बंधे विवाह के बंधन में, देखें तस्वीरें

राजधानी लखनऊ में आयोजित मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम में सोमवार को 121 जोड़ों के एक-दूसरे का हाथ थामा. वर और वधू पक्ष के लोग इस भव्य विवाह सम्मेलन के साक्षी बने.

एक साथ 121 जोड़े बंधें विवाह के बंधन में
एक साथ 121 जोड़े बंधें विवाह के बंधन में

लखनऊ:राजधानी में सोमवार को मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत 121 जोड़ों का रीति-रिवाज के साथ विवाह कराया गया. इस मौके पर नव दंपतियों को दान-दहेज और उपहार भी भेंट किए गए. सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन बुद्धेश्वर स्थित एक निजी लॉन में हुआ था.

121 जोड़े बंधे विवाह के बंधन में

इस इलाके से रहे इतने लोग
विकासखंड मलिहाबाद से अनुसूचित जाति के 8, पिछड़ा वर्ग का एक, अल्पसंख्यक का एक, नगर पंचायत मलिहाबाद से अनुसूचित जाति का एक, विकासखंड माल से अनुसूचित जाति के 28, पिछड़ा वर्ग के 4, अल्पसंख्यक का एक, विकासखंड बीकेटी से अनुसूचित जाति के 11, विकासखंड मोहनलालगंज से अनुसूचित जाति के 16, पिछड़ा वर्ग के 4, विकासखंड गोसाईगंज से अनुसूचित जाति के 5, विकास खंड चिनहट से अनुसूचित जाति के 3, विकासखंड सरोजिनी नगर से अनुसूचित जाति के 11, विकासखंड काकोरी से अनुसूचित जाति के 7, पिछड़ा वर्ग का एक, नगर निगम अनुसूचित जाति के 3, सामान्य वर्ग का एक, अल्पसंख्यक का एक, नगर निगम अनुसूचित जाति के 3, सामान्य वर्ग का एक, अल्पसंख्यक का एक और पश्चातवर्ती में अनुसूचित जाति के 14 लोगों का विवाह संपन्न कराया गया.

सोच बदलने की जरूरत
महिला कल्याण मंत्री स्वाति सिंह ने बताया कि योगी सरकार में किसी भी तरीके का महिलाओं में डिस्क्रिमिनेशन नहीं किया गया है. इस समय मिशन शक्ति जैसे अभियान को चलाया जा रहा है. नवरात्र से शुरू हुआ मिशन शक्ति गर्मी के नवरात्र तक चलेगा. कहीं न कहीं महिलाओं और बच्चों को सशक्त बनाना और जागरूक करना सरकार का उद्देश्य है. जितनी भी योजनाएं हैं, जितने भी हेल्पलाइन नंबर हैं, जो बच्चियों से जुड़े हैं, उनकी जानकारी महिलाओं को होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि सोच बदलने की जरूरत है.

इतना आता है खर्च
जिला समाज कल्याण अधिकारी अमरनाथ यति ने बताया कि सीएम योगी ने गरीब लड़कियों की शादी की योजना बनाई है. कार्यक्रम में महिला कल्याण की 14 अनाथ बच्चियों का विवाह संपन्न हो रहा है. विवाह में 35 हजार कन्या के खाते में भेजा जाता है. 10 हजार गृहस्थी की सामग्री दी जाती है. 6 हजार घराती और बराती को खिलाने पिलाने में खर्च होता है.

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत जनपद में आज 121 जोड़ों का विवाह संपन्न हो रहा है. इस मौके पर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के विधायक सुरेश श्रीवास्तव, निदेशक महिला कल्याण, मुख्य विकास अधिकारी प्रभाष कुमार, ब्लॉक प्रमुख सरोजनी नगर अधिकारी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details