उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

राजधानी में नहीं कम हो रहा डेंगू का कहर, मिले 12 संक्रमित मरीज

प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी डेंगू के मामले बढ़ते जा रहे हैं. सोमवार को राजधानी में 12 लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई है. सीएमओ डॉ मनोज अग्रवाल ने कहा कि कार्ड जांच के आधार पर मरीज में डेंगू की पुष्टि नहीं की जा सकती है. एलाइजा जांच रिपोर्ट के आधार पर ही डेंगू की पुष्टि मानी जा सकती है. इन मरीजों के एलाइजा जांच के नमूने को स्टेट लैब में भेजा गया है.

By

Published : Sep 6, 2021, 11:04 PM IST

डेंगू का कहर
डेंगू का कहर

लखनऊ: डेंगू का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. राजधानी में 12 और लोगों को डेंगू ने जकड़ लिया है. इन मरीजों का सरकारी और निजी अस्पताल में इलाज चल रहा है. इसमें से दो निजी अस्पताल में भर्ती हैं, जबकि आठ सरकारी अस्पताल में भर्ती होकर अपना इलाज करवा रहे हैं. वहीं दो लोगों की स्थिति बेहतर होने पर उन्हें घर भेज दिया गया.स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि इन मरीजों का टेस्ट कार्ड एंटीजन तकनीक से हुआ है. एलाइजा जांच के नमूने को स्टेट लैब में भेजा गया है. रिपोर्ट आने के बाद ही डेंगू की पुष्टि मानी जाएगी.

तेज बुखार के बाद बलरामपुर अस्पताल में मरीज उद्यम सिंह को भर्ती कराया गया. शक के आधार डॉक्टरों ने मरीज की डेंगू जांच कराई. कार्ड जांच में रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. हालांकि डॉक्टरों ने मरीज की हालत खतरे से बाहर बताई है. बुखार के कारणों का पता लगाने के लिए ओपीडी व भर्ती 24 मरीजों की जांच कराई गई है.

एंटीलार्वा का छिड़काव
वहीं लोकबंधु अस्पताल की ओपीडी में चार बुखार पीड़ितों में डॉक्टरों ने डेंगू की आशंका जाहिर की. जब इन मरीजों की डेंगू की जांच कराई गई तो कार्ड जांच में चारों मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. इसमें वैभव और सूरज शर्मा को भर्ती किया गया. वहीं सिविल अस्पताल की ओपीडी में दो बुखार पीड़ितों की डेंगू कार्ड जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, जबकि दो मरीज दीपिका और शिवांगी अस्पताल में भर्ती हैं. आईटी कॉलेज के निकट निजी अस्पताल में दो नए मरीज भर्ती हुए हैं. इसमें त्रिवेणी नगर निवासी अरविंद कुमार व सिद्वार्थनगर का एक मरीज शामिल है. डालीगंज में किराए रहने वाले प्रियांशु की डेंगू कार्ड टेस्ट रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है.
सीएमओ डॉ मनोज अग्रवाल ने कहा कि कार्ड जांच के आधार पर मरीज में डेंगू की पुष्टि नहीं की जा सकती है. एलाइजा जांच रिपोर्ट के आधार पर ही डेंगू की पुष्टि मानी जा सकती है. डेंगू मरीजों की कोविड कमांड सेंटर से निगरानी की जा रही है. डेंगू मरीज से फोन पर बातचीत कर तबीयत का हाल लिया जा रहा है. मरीज व उसके आस-पास के 50 घरों में एंटीलार्वा का छिड़काव कराया जा रहा है.


ABOUT THE AUTHOR

...view details