उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मदद को तैयार है यूपी-112, परेशानी हो तो तुरंत करें काॅल

By

Published : Jun 4, 2021, 1:44 PM IST

Updated : Jun 4, 2021, 2:01 PM IST

अपर पुलिस महानिदेशक ने बताया कि वर्ष 2020 के पहली लहर में लॉकडाउन शुरू होते ही मुख्यमंत्री माननीय योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के लोगों तक आवश्यक वस्तुओं को पहुंचाने की जिम्मेदारी 112-यूपी को सौंपी थी. खाना/राशन के साथ-साथ दवाई, गैस सिलेंडर, दूध और बेबी फ़ूड सहित तमाम आवश्यक वस्तुओं के लिए 112-यूपी पर कॉल कर लोगों ने मदद लेना शुरू किया.

112-यूपी : आंशिक लॉकडाउन में कर्फ्यू के उल्लंघन की 24,436 शिकायतें, 641 पर कार्रवाई
112-यूपी : आंशिक लॉकडाउन में कर्फ्यू के उल्लंघन की 24,436 शिकायतें, 641 पर कार्रवाई

लखनऊ :सूबे की राजधानी लखनऊ में 112-यूपी पुलिस ने वैश्विक महामारी के बीच काफी सक्रियता दिखायी. शायद यही वजह रही कि सजग नागरिक पुलिस हेल्पलाइन नंबर 112 पर फोन कर नियम तोड़ने वालों की शिकायतें भी बेहिचक करते रहे. 112 के आंकड़े इसके गवाह हैं. सजग नागरिकों ने अब तक कोरोना कर्फ्यू के उल्लंघन की करीब 24436 सूचनाएं सीधे पुलिस को दी हैं. इसके साथ ही दवाओं, ऑक्सीजन सिलेंडर समेत अन्य आवश्यक वस्तुओं की कालाबाजारी की सूचनाएं भी लगातार दी जा रहीं हैं. कोरोना की दूसरी लहर में कालाबाजारी की 641 शिकायतों पर कार्रवाई की गई है.

कोरोना कर्फ्यू के उल्लंघन की भी मिल रहीं सूचनाएं

एडीजी-112 यूपी अशोक कुमार सिंह का कहना है कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए लागू किए गए आंशिक कोरोना कर्फ्यू के उल्लंघन की 24 हजार से अधिक सूचनाएं मिली हैं जिनमें पुलिस ने कार्रवाई भी की है. लोग अनावश्यक भीड़ एकत्र होने की सूचनाएं भी पुलिस को दे रहे हैं. ऐसी 16202 सूचनाएं अब तक मिली हैं. यही नहीं, स्कूल, काॅलेज, कोचिंग सहित कई तरह के निजी संस्थानों के खुले होने की 8234 शिकायतें भी प्राप्त हुई हैं.

यह भी पढ़ें :आधी रात को फिर चली योगी सरकार की तबादला एक्सप्रेस, कई IAS अधिकारियों का ट्रांसफर

मदद के साथ जागरूक भी कर रही 112 यूपी पुलिस

एडीजी 112 यूपी ने बताया कि 112 यूपी पुलिस के लिए लोगों में विश्वास पैदा हुआ है. ऐसा नहीं है कि 112 यूपी पुलिस सिर्फ कार्रवाई कर रही है. सभी तरह की शिकायतों पर पुलिस मौके पर जांच व कार्रवाई करने के साथ ही लोगों को कोरोना संक्रमण के प्रति जागरूक भी कर रही है. पीआरवी पर तैनात पुलिसकर्मी जरूरतमंद लोगों को राशन व दवाएं उपलब्ध कराने में भी मदद कर रहे हैं. लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से पूरे प्रदेश में पोस्टर व होर्डिंग भी लगवाई गईं हैं.

प्रोटोकॉल उल्लंघन न करें, सीएम ने जताई नाराजगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना कर्फ्यू में राहत के बाद कई जिलों में लोगों के मास्क न लगाने, बाजारों में अनावश्यक भीड़, फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन न करने जैसी मिल रही शिकायतों पर नाराजगी जताई है. सीएम योगी ने सख्त लहजे में कहा कि कोरोना कर्फ्यू से छूट का आशय 'लापरवाही' की छूट होना नहीं है. यह स्थिति किसी के लिए अच्छी नहीं है. कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई जीतने के लिए हर एक नागरिक का सहयोग आवश्यक है. पुलिस प्रशासन को सक्रियता बढ़ाने की जरूरत है. उन्होंने सभी जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिया कोरोना प्रोटोकॉल का अक्षरशः पालन सुनिश्चित कराएं.

पहली लहर में ढाई लाख से अधिक जरूरतमंदों की तक पहुंचाई थी मदद

अपर पुलिस महानिदेशक ने बताया कि वर्ष 2020 के पहली लहर में लॉकडाउन शुरू होते ही मुख्यमंत्री माननीय योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के लोगों तक आवश्यक वस्तुओं को पहुंचाने की जिम्मेदारी 112-यूपी को सौंपी थी. खाना/राशन के साथ-साथ दवाई, गैस सिलेंडर, दूध और बेबी फ़ूड सहित तमाम आवश्यक वस्तुओं के लिए 112-यूपी पर कॉल कर लोगों ने मदद लेना शुरू किया. इसका परिणाम ये रहा कि दो माह में 112-यूपी ने दो लाख से अधिक जरूरतमंदों तक खाना/राशन और करीब 55 हज़ार लोगों तक दवाई एवं अन्य घरेलू उपयोग की वस्तुओं को पहुंचाकर मानवता की मिशाल पेश की. दूसरी लहर में भी 112 यूपी पुलिस लगातार काम कर रही है. नतीजन, आम जनता में 112 यूपी पुलिस के प्रति विश्वास जगा है.

Last Updated : Jun 4, 2021, 2:01 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details