उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ: कोरोना से हुए घाटे की भरपाई कर रही हैं मालगाड़ियां

कोरोना काल में रेलवे को हुए नुकसान की भरपाई के लिए रेलवे द्वारा कई अहम प्रयास किए जा रहे हैं. पूर्वोत्तर रेलवे के नौतनवां स्टेशन पर नेपाल जाने वाले 1100 दो पहिया वाहनों की अनलोडिंग की गई है. मालगाड़ियों के संचालन से रेलवे को मुनाफे की उम्मीद है.

By

Published : Oct 27, 2020, 1:10 PM IST

Updated : Oct 27, 2020, 4:38 PM IST

लखनऊ मंडल रेल प्रबंधन
लखनऊ मंडल रेल प्रबंधन

लखनऊ: रेलवे ने कोरोना महामारी से हुए लॉकडाउन से अनलॉक तक माल परिवाहन में कई अहम बदलाव किए. इन बदलावों से जहां माल परिवहन में तेजी आई है, वहीं रेलवे के राजस्व में इजाफा हुआ है. पूर्वोत्तर रेलवे के नौतनवां स्टेशन पर नेपाल जाने वाले 1100 दो पहिया वाहनों की अनलोडिंग की गई है.

इन कारणों से साकार हो रही योजना

पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल में गठित बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट के विपणन, प्रयासों, माल गोदामों में सुधार व विस्तार, माल लदान में दी जा रही छूट, एनएमजी वैगनों की नियमित उपलब्धता और मालगाड़ियों की बढ़ती रफ्तार से ये योजना साकार हो रही है. पूर्वोत्तर रेलवे की डीआरएम डॉ. मोनिका अग्निहोत्री ने बताया कि सोमवार को कर्नाटक प्रदेश के कदाकोला स्टेशन, दक्षिण पश्चिम रेलवे से नेपाल के लिए बुक की गईं 25 एनएमजी वैगनों में 1100 दो पहिया वाहन जिसमें 420 मोटर साइकिल व 680 स्कूटी गाड़ियों की नौतनवां स्टेशन पर अनलोडिंग की गई.

माल लदान में लाई जाएगी तेजी

माल परिवहन के क्षेत्र में दी गई भाड़ा प्रोत्साहन योजना से रेल के माध्यम से माल परिवहन बढ़ने के साथ ही उद्योग और व्यापारिक जगत की आर्थिक गतिविधियों में तेजी आई है. डीआरएम ने मण्डल की बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट को निर्देशित किया है कि वे व्यापारियों एवं उद्योग समूहों से बेहतर तालमेल स्थापित कर अधिकाधिक माल लदान रेल परिवहन सुविधा से लदान कराने के लिए प्रेरित करें.

Last Updated : Oct 27, 2020, 4:38 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details