उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Apr 15, 2021, 3:48 AM IST

ETV Bharat / state

साई लखनऊ में कोरोना ब्लास्ट, तीन महिला पहलवान सहित दस की रिपोर्ट पॉजिटिव

भारतीय खेल प्राधिकरण लखनऊ में भी कोरोना वायरस पहुंच गया है. यहां भारतीय महिला कुश्ती टीम के कैंप में तीन पहलवानों सहित दस लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है. इसमें एक एनसीओई का फिजियो, एक नर्सिंग स्टाफ और पांच मेस स्टाफ के लोग भी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं.

तीन महिला पहलवान सहित दस की रिपोर्ट पॉजिटिव
तीन महिला पहलवान सहित दस की रिपोर्ट पॉजिटिव

लखनऊ: भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) लखनऊ क्षेत्रीय केंद्र में भी कोरोना वायरस पहुंच गया है. यहां उस समय हड़कंप मच गया, जब भारतीय महिला कुश्ती टीम के कैंप में तीन पहलवानों सहित दस लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है. इसमें एक एनसीओई का फिजियो, एक नर्सिंग स्टाफ और पांच मेस स्टाफ के लोग भी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं. हालांकि कुछ समय पहले साई ने नेशनल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (एनसीओई) में दिन पहले तीन सप्ताह की छुट्टी घोषित की गई थी, जिसके बाद कल महिला कुश्ती कैंप भी स्थगित कर दिया गया था.

वीकली कोरोना जांच में हुआ खुलासा
इसके बाद सभी लोग घर लौटने की तैयारी कर रहे थे, लेकिन इसी बीच वीकली टेस्ट की कोरोना रिपोर्ट बुधवार देर शाम मिली, जिसमें ये खुलासा होने से हर ओर खौफ पसर गया. जानकारी के अनुसार इन सबको बिना लक्षण वाला कोरोना है.

13 अप्रैल को हुई महिला कुश्ती टीम के कैंप की समाप्ति की घोषणा
हालांकि 13 अप्रैल को महिला कुश्ती टीम के कैंप की समाप्ति की घोषणा कर दी गई थी और उसके बाद ये सभी पहलवान वापसी की तैयारी कर रही थी. जिसके बाद इन सभी एथलीट की यात्रा निरस्त करवाई गई और उन्हें कोरोना प्रोटोकाल के चलते क्वारंटाइन कर इलाज चालू कर दिया गया है.

रवाना हो चुकी थी एक महिला पहलवान
हालांकि जिन तीन महिला पहलवानों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव मिली थी, उनमें एक यात्रा के लिए रवाना हो गई थी. इसके बाद उसको फोन पर सलाह दी गई कि वो यात्रा के दौरान किसी के संपर्क में न रहे और लगातार मेडिकल गाइडेंस लेती रहे.

कोरोना प्रोटोकॉलके अनुसार करा रहे सबका इलाज
इस बारें में साई लखनऊ के कार्यकारी निदेशक संजय सारस्वत ने बताया कि सेंटर में जो लोग रूके थे, उनकी वीकली कोरोना जांच हो रही थी. जिसके परिणाम में इसकी पुष्टि हुई थी. उन्होंने बताया कि कैंप कल ही खत्म कर दिया गया था, जिसके बाद सभी अपने घर रवाना हो रही थी.

इसे भी पढ़ें-नाइट कर्फ्यू के बीच कार से फर्राटा भर रहा युवक पुलिस हिरासत में

एक दिन पहले आफिस ड्यूटी में तैनात दो लोगों की रिपोट थी पॉजिटिव
इससे एक दिन पहले साई लखनऊ में आफिस ड्यूटी में तैनात दो कोच की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली थी, जिन्हें होम आइसोलेशन की सलाह दी गई है. हालांकि कई लोग कैंपस में रहते थे, लेकिन कोरोना पॉजिटिव मिले ये दोनों कोचे कैंपस से बाहर रहते थे और ड्यूटी के लिए कैंपस आते थे.

एक दिन पहले स्थगित किए गए थे भारतीय कुश्ती टीम के कैंप
हालांकि मंगलवार को कोरोना के घातक होते संक्रमण के चलते उच्चस्तरीय फैसले के चलते साई लखनऊ में चल रहे भारतीय महिला कुश्ती टीम के कैंप को भी स्थगित कर दिया गया था. दरअसल, कोरोना के लगातार घातक होते संक्रमण और दूसरे खेलों के ओलंपिक व अन्य इंटरनेशनल टूर्नामेंट की तैयारी शिविर में कोरोना वायरस की दस्तक के चलते भारतीय कुश्ती संघ ने साई मुख्यालय से सलाह के बाद यह फैसला लिया गया था.

ताइक्वांडो टीम का ट्रायल होगा लेकिन कैंप पर संशय
इसी के साथ टोक्यो क्वालीफायर के लिए भारतीय ताइक्वांडो टीम के ट्रायल 15 अप्रैल को अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार होंगे, लेकिन इस दौरान कड़े कोरोना प्रोटोकाल लागू रहेंगे. लेकिन यहां 18 अप्रैल से लगने वाले भारतीय ताइक्वांडो टीम के कैंप पर भी संशय आ गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details