उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

यूपी के निवेश मित्र पोर्टल से जुड़े 10 नए विभाग, 166 सेवाएं ऑनलाइन उपलब्‍ध

उत्तर प्रदेश को उद्यमियों की पहली पसंद बनाने के लिए प्रदेश की योगी सरकार हर कदम पर कामयाब नजर आ रही है. सरकार ने 'ईज ऑफ डूइंग बिजनेस' की प्रणाली को अधिक प्रभावी बनाने और निवेश को प्रोत्‍साहन देने के लिए सिंगल विंडो पोर्टल निवेश मित्र पर विभागों की संख्‍या बढ़ाकर 24 कर दी है.

By

Published : Jan 3, 2021, 2:57 PM IST

Yogi Adityanath
योगी आदित्यनाथ

लखनऊ: योगी सरकार ने राज्य के विकास के लिए 'ईज ऑफ डूइंग बिजनेस' पर अपना फोकस बढ़ा दिया है. पिछले वर्षों की तुलना में 'ईज ऑफ डूइंग बिजनेस' में 12 स्थानों की लंबी छलांग लगाने के बाद सरकार ने इस प्रणाली को अधिक प्रभावी बनाने और निवेश को प्रोत्‍साहन देने के लिए सिंगल विंडो पोर्टल निवेश मित्र पर विभागों की संख्‍या बढ़ाकर 24 कर दी है. अब तक 166 सेवाएं ऑनलाइन उपलब्‍ध कराई जा रही हैं. इसके पहले14 विभाग पोर्टल से जुड़े हुए थे, साथ ही मुख्‍य सचिव की ओर से निर्देश जारी किए गए है कि पोर्टल पर आए फीडबैक की हर माह अपर मुख्‍य सचिव व सचिव स्‍तर पर समीक्षा की जाए.

कई बड़ीकंपनियांजमा चुकी हैं कदम

सरकार की ओर से उद्यमियों को दी जा रही सहूलियतों की बदौलत सैमसंग समेत कई बड़ी कंपनियां प्रदेश में अपने कदम जमा चुकी हैं. उद्यमियों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए इनवेस्‍ट यूपी द्वारा निवेश मित्र पोर्टल को और प्रभावी बनाने का काम शुरू हो गया है. पोर्टल से कृषि, रेशम समेत अन्‍य विभाग भी जुड़ गए हैं. पोर्टल पर विभागों के लिए एक डैशबोर्ड विकसित किया गया है. इस पर उद्यमी अपने सुझाव और शिकायत दर्ज करा सकते हैं. भारत सरकार की ओर से हर साल ईज ऑफ डूईंग बिजनेस के आधार पर प्रदेशों की रैंकिंग की जाती है. आवेदनकर्ताओं के फीडबैक के आधार पर इसका मूल्‍यांकन किया जाता है.

असंतुष्‍ट होने पर होगा मूल्‍यांकन

निवेश मित्र पोर्टल पर कोई उद्यमी किसी प्रकार से असंतुष्‍ट है तो उच्‍च स्‍तर पर उसके असंतुष्‍ट होने के कारणों का मूल्‍यांकन किया जाएगा. समस्‍या का समाधान होने के बाद इसकी जानकारी संबंधित आवेदनकर्ता को दी जाएगी. फीडबैक के आधार पर विभागीय प्रक्रिया में आवश्‍यक बदलाव किया जाएगा, साथ ही किसी विभागीय अधिकारी व कर्मचारी की वजह से आवेदनकर्ता का मामला अटका है तो उस पर कार्रवाई किए जाने के निर्देश भी दिए गए हैं. मुख्‍य सचिव राजेन्‍द्र कुमार तिवारी की ओर से अपर मुख्‍य सचिव और सचिव को निर्देश जारी किए गए हैं कि निवेश मित्र पोर्टल के डैशबोर्ड पर आवेदनकर्ता के आए सुझाव को डैशबोर्ड के माध्‍यम से स्‍वयं समीक्षा करें. अपर मुख्‍य सचिव व सचिवों के उपयोग के लिए पासवर्ड और लॉगिन आईडी ईमेल पर उपलब्‍ध करा दी गई है.
निवेश मित्र पर हुए कुल 2,05,310 आवेदन

फरवरी 2018 से साल 2020 तक निवेश मित्र पर कुल 2,05,310 आवेदन किए गए हैं, जिसमें से 79 प्रतिशत की अनुमोदन दर से 1,63,130 स्वीकृतियां, आपत्तियां आदि प्रदान की गई हैं. हाल ही में पेप्सिको इंडिया, जुबिलेंट लाइफ साइंस, सैमसंग, पार्ले एग्रो, एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स जैसी अनेक बड़ी कंपनियों द्वारा निवेश मित्र पोर्टल की प्रशंसा की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details