उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

डिस्कॉम के एमडी स्तर पर जन सुनवाई में 10 शिकायतों का समाधान

By

Published : Jun 7, 2022, 9:52 PM IST

उपभोक्ताओं की शिकायतों और समस्याओं के समाधान के लिए आईसीटी आधारित ’सम्भव’ पोर्टल की व्यवस्था की गई है.

ऊर्जा मंत्री एके शर्मा
ऊर्जा मंत्री एके शर्मा

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री एके शर्मा के निर्देश पर उपभोक्ताओं की शिकायतों और समस्याओं के समाधान के लिए आईसीटी आधारित ’सम्भव’ (सिस्टमैटिक एडमिनिस्ट्रेटिव मैकेनिज्म ब्रिंग हैप्पीनेस एंड वैल्यू) पोर्टल की व्यवस्था की गई है. इसके तहत सभी डिस्कॉम के प्रबंध निदेशक की मंगलवार को जनसुनवाई की गई. इसमें कुल 36 शिकायतें प्राप्त हुई, जिनमें से 10 शिकायतों का निस्तारण कर दिया गया. 26 शिकायतें लंबित है, जिनके निस्तारण के लिए अधीनस्थ अधिकारियों को जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए हैं.

ऊर्जा मंत्री अरविंद कुमार शर्मा ने कहा कि आईसीटी आधारित ’सम्भव’ के तहत ऐसी व्यवस्था की गई है, जिसमें उपभोक्ताओं की समस्याओं का जड़ से निस्तारण हो सकेगा. इससे अब उपभोक्ताओं को उसी शिकायत को दोबारा करने की जरूरत नहीं पडे़गी. उन्होंने कहा कि अब प्रत्येक समस्या का गहन विश्लेषण कर समाधान किया जाएगा, जिससे कि भविष्य में ऐसी समस्या फिर से सामने न आए. जिला, सर्किल और डिस्कॉम स्तर पर जिन शिकायतों का समाधान नहीं हो पाएगा, ऐसी समस्याओं के समाधान के लिए माह के तीसरे बुधवार को स्वयं ऊर्जा मंत्री सुनवाई करेंगे. उन्होंने निर्देशित किया है कि जन शिकायतों के निस्तारण में किसी भी स्तर पर हीलाहवाली और लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी. इसमें दोषी पाए जाने पर संबंधित के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

यह भी पढ़ें-ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में मिले शिवलिंग की जांच की मांग, हाईकोर्ट में जनहित याचिका दाखिल

वहीं, मध्यांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड की जनसंपर्क अधिकारी शालिनी यादव ने बताया कि 24 मई को हुई जन-सुनवाई में सीतापुर की मिश्रिख तहसील के टपरापुर निवासी बेचेलाल ने प्रबन्ध निदेशक से शिकायत की थी. उन्होंने शिकायत के साथ निजी नलकूप कनेक्शन को चालू करने का अनुरोध किया था, जिस पर प्रबन्ध निदेशक मध्यांचल के निर्देश पर अधिशासी अभियन्ता-2 सीतापुर ने क्षेत्रीय पुलिस की मदद लेकर उपभोक्ता के नलकूप स्थल पर जाकर बाधित लाइन को जुड़वाया. जबकि उपभोक्ता ने मंगलवार को जन-सुनवाई में आकर विभाग को इसके लिए धन्यवाद दिया.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details