उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ललितपुर: पेपरलेस हुई यातायात पुलिस, ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को दिए गए उपकरण

By

Published : Jun 16, 2020, 12:18 AM IST

उत्तर प्रदेश के ललितपुर जिले में यातायात व्यवस्था में सुधार के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं. इसी क्रम में ट्रैफिक चालान को पेपरलेस किया जाएगा. साथ ही ओवर स्पीड कर अंकुश लगाने के लिए स्पीड राडार की व्यवस्था की जाएगी.

पेपर लेस हुई यातायात पुलिस
पेपर लेस हुई यातायात पुलिस

ललितपुर: जिले में यातायात पुलिस 16 जून से आधुनिक व पेपरलेस होने जा रही है. पुलिस अधीक्षक कार्यालय में DM, SP और ASP ने सभी यातायात पुलिसकर्मियों को मोबाइल फोन, मिनी प्रिंटर व स्पीड राडार बांटे. पुलिस अधीक्षक ने बताया कि अब तक जो ट्रैफिक चालान मैनुअली किताबों व पेपर पर होते थे, उनका अब पेपर वर्क समाप्त कर दिया जाएगा. वहीं 16 जून से ट्रैफिक के चालान के लिये नई व्यवस्था लागू की जायेगी. ओवर स्पीड पर भी अंकुश लगाने के लिये स्पीड राडार की व्यवस्था की गई है.

गौरतलब है कि अब तक यातायात पुलिस के द्वारा ट्रैफिक के नियमों का उल्लंघन करने वालों के लिये मैनुअली पेपर पर चालान काटे जाते थे. साथ ही ओवर स्पीड पर भी यातायात पुलिस को अंकुश लगाने में परेशानी का सामना करना पड़ता था. इन सबको देखते हुए स्पीड राडार के साथ अब जिले में 16 जून से नई ट्रैफिक चालान काटने के लिये आधुनिक व्यवस्था लागू की जा रही है. लगातार ओवर स्पीड की वजह से एक्सीडेंट में जा रही लोगों की जान को बचाने व ओवर स्पीड पर अंकुश लगाने के लिये स्पीड राडार की नई व्यवस्था भी लागू की गई है.

पुलिस अधीक्षक मिर्जा मंजर बेग ने बताया कि सोमवार को DM, ASP के साथ मिलकर हमारे ट्रैफिक के पुलिसकर्मियों को मोबाइल फोन और प्रिंटर दिया गया है. यह व्यवस्था 16 जून से लागू हो जायेगी, जो चालान मैनुअली किताबों में काटकर करते थे, पेपर पर वह पेपर वर्क बन्द हो जायेगा. अब ट्रैफिक का जो टोटल चालान होगा वह मोबाइल से होगा और प्रिंटर के साथ पर्ची निकालकर दे दी जायेगी.

इसके लिये पुलिसकर्मियों को मोबाइल और प्रिंटर दिया है. वहीं बताया गया कि यहां पर कई बार एक्सीडेंट में जानें जा रही हैं. उनकी स्पीड को चेक करने के लिये स्पीड राडार को मंगाया है. कोई भी ओवर स्पीडिंग करेगा तो राडार फौरन बतायेगा और तुरंत उसकी चालान की व्यवस्था होगी. यह भी लागू कर रहे हैं, ताकि यहां पर जो एक्सीडेंट हो रहे हैं उस पर भी अंकुश लगाया जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details