उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यूपी में गन्ने की कालाबाजारी, किसान बेंच रहा था 1200 का एक गन्ना

By

Published : Oct 7, 2022, 10:50 PM IST

Updated : Oct 8, 2022, 2:40 PM IST

गन्ना विभाग की टीम (Sugarcane department raid) ने लखीमपुर खीरी में एक किसान के फार्म पर छापेमारी की. विभाग को सूचना मिली थी कि किसान 1200 रुपये का एक गन्ना बेच रहा है.

Etv Bharat
किसान बेंच रहा था 1200 का एक गन्ना

लखीमपुर खीरी:यूपी के गन्ना आयुक्त के निर्देश पर लखीमपुर खीरी जिले में गन्ना विभाग की टीम (Sugarcane department raid) ने एक किसान के फार्म पर छापेमारी की. टीम को सूचना मिली कि दुधवा गांव में एक किसान 1200 रुपये का एक गन्ना (1200 rupees one sugarcane) बेच रहा है, जिसके बाद गन्ना विभाग की टीम ने शुक्रवार को किसान के यहां छापेमारी की.

गन्ना विभाग के अधिकारियों ने बताया कि मुखबिर से सूचना मिली कि दुधवा गांव का एक किसान को.शा. 17,231 वैरायटी के गन्ने के नाम पर 1200 रुपये में एक गन्ना बेच रहा है. जबकि शाहजहांपुर शोध परिषद ने 17,231 वैरायटी का कोई गन्ना अभी तक किसी को वितरित नहीं किया है. ये वैरायटी इसी साल पिछले महीने रिलीज हुई है.

शोध परिषद का कहना है कि उन्होंने अभी कोई बीज वितरण नहीं किया है. गन्ना आयुक्त संजय आर भूसरेड्डी के निर्देश पर शोध वैज्ञानिक एवं गन्ना विभाग की संयुक्त टीम गठित कर किसान के फार्म पर छापा मारा गया. हालांकि किसान अपने फार्म से भागने में कामयाब रहा. इस दौरान टीम उसके घर तीन घंटे तक फार्म का निरीक्षण किया. लेकिन चिन्हित स्थान पर गन्ना कट चुका था और जुताई हो गईं थी. कृषक का बीज उत्पादक रजिस्ट्रेशन भी नहीं हुआ है. फिलहाल कुलवंत सिंह को गन्ना बीज व्यापार नहीं करने की हिदायत दी गई और आश्वासन पर छोड़ दिया गया.

अपर गन्ना आयुक्त लखनऊ एवं निदेशक गन्ना शोध परिषद शाहजहांपुर वीके शुक्ल ने सभी बीज विक्रेताओं से अपील की है कि वह नई किस्म के नाम पर गन्ना किसानों को ठगने का प्रयास ना करें. अन्यथा विधिक कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने किसानों को भी आगाह करते हुए कहा है कि बिना पुष्टि किए नई किस्म के नाम पर कहीं से भी बीज पाने की लालसा में ठगी का शिकार ना हों.

यह भी पढ़ें:लखीमपुर खीरी में डूबने से दो लोगों की मौत, भारी बारिश के चलते नदी नाले उफान पर

Last Updated : Oct 8, 2022, 2:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details