उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Sep 11, 2020, 8:42 PM IST

ETV Bharat / state

लखीमपुर खीरी: SP सत्येंद्र कुमार पर गिरी ट्रांसफर की गाज, विजय ढल बने नए एसपी

यूपी का जिला लखीमपुर खीरी सिलसिलेवार हो रहीं आपराधिक वारदातों के चलते सुर्खियों में है. इसके चलते राजनीतिक दल भी योगी सरकार पर हमलावर हैं. जिले में बिगड़ी कानून व्यवस्था की गाज एसपी खीरी सत्येंद्र कुमार सिंह के तबादले के रूप में गिरी. शासन ने सत्येंद्र कुमार सिंह को 23वीं बटालियन पीएसी मुरादाबाद भेज दिया है.

एसपी विजय ढल.
एसपी विजय ढल.

लखीमपुर खीरी: खीरी जिला पिछले एक महीने से नेशनल मीडिया की सुर्खियों में बना हुआ है. शुरुआत 14 अगस्त 2020 को ईसानगर इलाके में एक बच्ची से सामूहिक दुष्कर्म और हत्या की घटना से हुई. दुष्कर्म और हत्या की इस वीभत्स घटना पर कांग्रेस, समाजवादी पार्टी, आम आदमी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी समेत विपक्षी दलों ने सरकार पर जमकर निशाना साधा. वहीं जिले में बिगड़ी कानून व्यवस्था की गाज एसपी खीरी सत्येंद्र कुमार सिंह के तबादले के रूप में गिरी है. शासन ने सत्येंद्र कुमार सिंह को 23वीं बटालियन पीएसी मुरादाबाद भेज दिया. अब उनकी जगह विजय ढल को खीरी का नया एसपी नियुक्त किया है.

इस मामले में शामिल दो आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया. इसके बाद सरकार ने किसी तरह मामला शांत किया. तभी 24 अगस्त को नीमगांव छात्रा की बेरहमी से हत्या हो गई. फिर 3 सितम्बर को सिंगाही थाना इलाके में तीन साल की बच्ची से दुष्कर्म के बाद हत्या की वारदात हुई. इन सभी दुष्कर्म की घटनाओं में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी से लेकर सपा प्रमुख अखिलेश, बसपा प्रमुख मायावती, यूपी में सक्रिय आप नेता संजय सिंह ने योगी सरकार की कानून व्यवस्था को सवालों के घेरे में लिया.

वहीं मानवाधिकार आयोग, महिला आयोगों ने भी मामलों का संज्ञान लिया. अभी तीन दुष्कर्म, मर्डर की घटनाओं से उबर नहीं पाए थे कि सम्पूर्णा नगर कोतवाली के त्रिकोलिया में विधायक की हत्या के मामले में पूरी सरकार को हिला दिया. एक बार फिर आम आदमी पार्टी, समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और कांग्रेस ने योगी सरकार पर सवालों के तीर चलाने शुरू कर दिए. सरकार की नजरों में एसपी सत्येंद्र कुमार सिंह चढ़ गए. अंत में चोरी की बड़ी घटनाओं की गाज एसपी सत्येंद्र कुमार सिंह पर गिर गई. इसे लेकर एसपी को शासन ने मुरादाबाद पीएसी ट्रांसफर कर दिया.

विजय ढल संभालेंगे खीरी की कमान

खीरी जिले के नए एसपी सिद्धार्थनगर के एसपी विजय ढल होंगे. विजय ढल 2012 बैच के आईपीएस हैं. विजय ढल सिद्धार्थनगर में एसपी के पद पर कार्यरत थे. शासन ने उनका तबादला खीरी जिले के लिए कर दिया है. विजय ढल खीरी के एसपी का पदभार संभालेंगे. शुक्रवार को उनके कार्यभार संभालने की संभावना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details