उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखीमपुर खीरी: गन्ने की पत्ती जलाने पर किसानों पर 23 लाख जुर्माना, 197 FIR दर्ज

By

Published : Dec 18, 2019, 5:34 PM IST

यूपी के लखीमपुर खीरी में किसानों पर गन्ने की पत्ती जलाने पर 23 लाख जुर्माना लगा है. साथ ही 197 किसानों पर एफआईआर दर्ज हुई हैं. दरअसल, किसानों से कई बार प्रशासन ने पत्नी जलाने को मना किया था, लेकिन किसान नहीं माने.

etv bharat
गन्ने की पत्नी जलाने पर किसानों पर लगा जुर्माना.

लखीमपुर खीरी: जिले में गन्ने की पत्ती और पराली जलाने पर किसानों पर 23 लाख रुपये जुर्माना लगाया गया है. वहीं इसके साथ ही 197 किसानों पर अब तक एफआईआर दर्ज कराई जा चुकी है. डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि एनजीटी और सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के बाद लगातार किसानों को पराली और गन्ने की पत्ती जलाने से मना किया जा रहा है, लेकिन जो किसान नहीं मान रहे हैं उन पर मजबूरी में कार्रवाई करनी पड़ रही है.

गन्ने की पत्नी जलाने पर किसानों पर लगा जुर्माना.

किसानों पर हुआ 23 लाख रुपये का जुर्माना
जिले में गन्ने की पत्ती और पराली जलाने पर किसानों को लगातार मना किया जा रहा और किसान अभी भी जहां-तहां पत्ती और पराली जला रहे हैं. डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट और एनजीटी के सख्त निर्देश हैं कि कहीं भी पत्ती और पराली न जलाई जाए. प्रशासन लगातार किसानों को जागरूक भी कर रहा है. साथ ही साथ पराली और पत्ती जलाने से होने वाले नुकसान को भी बता रहा है, लेकिन किसान फिर भी नहीं मान रहे हैं. डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि अब तक जिले में 301 घटनाएं प्रकाश में आई हैं, जिसमें पत्ती और पराली जलाने की घटनाएं शामिल हैं. किसानों पर अब तक 23 लाख रुपये जुर्माना लगाया गया है. वहीं 197 एफआईआर भी जिले भर में दर्ज कराई जा चुकी हैं.

पढ़ें:गन्ने की 0238 प्रजाति में फैली लाइलाज बीमारी 'रेड रॉट'

डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह ने मीडिया से बातचीत में बताया कि गन्ना विभाग अपने पोर्टल से लगातार प्रचार-प्रसार कर रहा है. कृषि विभाग भी 1,167 ग्राम प्रधानों से मीटिंग कर सभी को पत्ती खेत में मिलाने से होने वाले लाभों को बता रहा है. वहीं गो आश्रय स्थलों में भी गाय के गोबर के साथ पत्ती को मिलाकर खाद बनाने की व्यवस्थाएं जिले में की जा रही हैं. किसान पत्ती न जलाएं इसके लिए सरकार की तरफ से 154 ट्रेश मल्चर उपलब्ध कराए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details