उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

...तो अब मॉडर्न तरीके से पंक्चर बनाना सिखाएगी सरकार

अब मोदी सरकार युवाओं को मॉडर्न तरीके से पंक्चर बनाना सिखाएगी. यूपी में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में इसकी शुरुआत शनिवार से लखनऊ में होगी. सरकार बेरोजगारों और पंक्चर जोड़ने वालों को वर्ल्ड क्लास ट्रेनिंग देकर रोजगार के लिए तैयार करेगी.

By

Published : Dec 27, 2019, 11:39 PM IST

etv bharat
केंद्रीय मंत्री महेंद्रनाथ पांडेय

लखीमपुर:केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय यूपी में पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत करने जा रहा है. ईटीवी भारत के साथ खास बातचीत में केंद्रीय कैबिनेट मिनिस्टर महेंद्रनाथ पांडेय ने यह जानकारी दी. महेंद्रनाथ शुक्रवार को लखीमपुर खीरी जिले में वृहद रोजगार मेले में मुख्य अतिथि के रूप में आए थे.

केंद्रीय मंत्री महेंद्रनाथ पांडेय के साथ खास बातचीत

ईटीवी भारत के साथ खास बातचीत में महेंद्रनाथ पांडेय ने कहा-

  • हमारे मंत्रालय में 38 विभिन्न प्राइवेट इंडस्ट्री के लोग अलग-अलग ट्रेंडों में मिलकर बेरोजगारों और अनस्किल्ड को स्किल्ड करते हैं.
  • इसमें रबर इंडस्ट्री चलाने वाले लोग भी पार्टिसिपेट करते हैं जो रबर का उत्पादन करते हैं और टायर ट्यूब बनाते हैं.
  • उनके सहयोग से हम पंक्चर जोड़ने वालों को ट्रेनिंग दिला रहे हैं.
  • हर कमिश्नरी में मोबाइल वैन के जरिए ये ट्रेनिंग दी जाएगी.
  • इसके लिए मिनी ट्रकों पर मोबाइल वैन बनाई गई हैं, जो जिले में घूमकर पंक्चर जोड़ने वालों को वर्ल्ड क्लास ट्रेनिंग देगी. ये देखेगी कि वर्ल्ड में क्या रिक्वायरमेंट है.
  • मॉडर्न ट्रेनिंग देकर सर्टिफिकेट भी सीखने वालों को मिलेंगे, जिससे पंक्चर वालों का स्तर बेहतर हो और उनकी क्वालिटी सुधरे.
  • इससे रोजी रोजगार में पंक्चर वालों को बेहतर अवसर मिलेंगे.
  • देश ही नहीं देश के बाहर भी उन्हें रोजगार मिल सकेगा.
  • कल यानी शनिवार को इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान से पंक्चर जोड़ने को सिखाने का ये पायलट प्रोजेक्ट यूपी में शुरू हो जाएगा.
  • मोबाइल वैन जिले-जिले जाकर लोगों को ट्रेंड करेंगी.

ये भी पढ़ें: महेंद्र नाथ पाण्डेय ने एनपीआर का जो फुल फॉर्म बताया, उसे सुनकर आप भी कहेंगे...अरे ये क्या

देश में बेरोजगारी की बढ़ती समस्या और विपक्ष के सरकार पर लगातार हमलावर होने के सवाल पर महेंद्र नाथ पांडे ने कहा कि विपक्ष का रोजगार खत्म हो गया है. उनके पास अब कोई काम नहीं बचा है, इसलिए वह इस तरीके के अनर्गल आरोप लगा रहे हैं.

मंत्री ने सपा-बसपा पर निशाना साधते हुए कहा कि सपा-बसपा की सरकारों ने समाज के लिए कोई काम नहीं किया. जनता की कोई भलाई नहीं की. सिर्फ भ्रष्टाचार, लूट कर अपनी जेबें भरी. उन्होंने भाजपा सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि भाजपा सरकार जनता से किए हर वादे पर खरी उतर रही है. लगातार बेरोजगारों को रोजगार के अवसर उपलब्ध करा रही है इसीलिए जन-जन में उसकी साख बढ़ती जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details