उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Oct 17, 2019, 4:37 PM IST

ETV Bharat / state

लखीमपुर खीरी: खनन माफियाओं ने किया सिपाही को कुचलने के प्रयास

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में खनन माफियाओं का दबगंई सामने आई है. जिले में खनन माफिया किसी न किसी घटना को अंजाम दे रहे हैं. इस बार अवैध खनन कर ट्रैक्टर ट्राली से लाई जा रही बालू की ट्राली को रोकने पर खनन माफिया ने ट्रैक्टर-ट्राली से सिपाही को कुचलने का प्रयास किया जिससे सिपाही गंभीर रूप से घायल हो गया.

घायल सिपाही

लखीमपुर खीरी: जनपद में खनन माफिया इतने बेखौफ हो चुके हैं. अब उन्हें खाकी का भी कोई डर नहीं रह गया है. जिसका जीता जागता उदाहरण भारत-नेपाल सीमा पर स्थित थाना संपूर्णानगर में सामने आया है. जहां अवैध खनन कर ट्रैक्टर ट्राली से लाई जा रही बालू की ट्राली को रोकने पर खनन माफियाओं द्वारा सिपाही पर ही ट्रैक्टर-ट्राली चढ़ाने का प्रयास किया गया. हालांकि सिपाही बाल-बाल बच गया. घायल सिपाही को अस्पताल ले जाया जहां प्राथमिक उपचार के बाद उसे घर भेज दिया गया.

खनन माफियाओं ने घायल किया सिपाही को.

इसे भी पढ़ें:- लखीमपुर खीरी: बैंक से पैसे निकालने गई थी महिला, गन्ने के खेत में मिला शव

खनन माफिया ने सिपाही को किया घायल

जिले में खनन माफियाओं द्वारा पहले भी ऐसी की घटनाओं को अंजाम दिया जा चुका है. बीते होली वाले दिन ही खनन माफियाओं द्वारा सदर विधायक योगेश वर्मा को सरेआम सड़क पर गोली मार दी गई थी. गोली विधायक के पैर में लगने से बाल-बाल बच तो गए थे, लेकिन खनन माफियाओं का वर्चस्व जरूर सामने आ गया था. खनन माफियाओं द्वारा खनन निरीक्षक के घर के बाहर ताबड़तोड़ फायरिंग कर एक बार फिर अपनी ताकत का एहसास कराया था.

वहीं सदर एसडीएम डॉ. अरुण कुमार सिंह पर भी खनन माफिया ट्रैक्टर ट्राली चढ़ाने का प्रयास कर चुके हैं. इस तरह पूरे जनपद में बेखौफ खनन माफियाओं द्वारा बालू के अवैध खनन का काला कारोबार धड़ल्ले से जारी है. इस काले कारोबार में कहीं न कहीं सफेदपोश नेताओं का भी संरक्षण होने के कारण यह खनन माफिया प्रशासन पुलिस को खुलेआम ठेंगा दिखाते नजर आ रहे हैं. प्रतिदिन बालू भरी सैकड़ों ट्रैक्टर ट्रालियां सड़कों पर फर्राटा भर्ती नजर आ रही है, लेकिन इनकी सुध लेने वाला यहां पर कोई पुलिस और प्रशासन अधिकारी सामने नहीं आ रहा है.

खनन माफियाओं के हो रहे है हौसले बुलंद

जहां एक तरफ सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ अवैध खनन पर लगाम लगाने की बात कह रहे, वहीं लखीमपुर खीरी जिले के थाना संपूर्णानगर क्षेत्र में खनन माफियाओं के हौसले बुलंद होते नजर आ रहे हैं. यहां खनन माफियाओं में पुलिस का खौफ नजर नहीं आ रहा. खनन कर अवैध तरीके से लाई जा रही बालू से भरी ट्रैक्टर-ट्राली को सिपाही ने रोकना चाहा तो बेखौफ खनन माफिया भूपेंद्र ने सिपाही पर ट्रैक्टर चढ़ा दिया. ट्रैक्टर चढ़ाने से सिपाही हरेंद्र कुमार गंभीर रूप से घायल हो गए, जिन्हें अस्पताल में इलाज के लिए भेज दिया गया. पुलिस अधीक्षक पूनम ने बताया कि थाना संपूर्णानगर इलाके में अवैध खनन की सूचना पर पुलिस गई थी. फिलहाल आरोपी भूपेंद्र माफिया को 307 की धारा में गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है और साथ ही ट्रैक्टर-ट्राली को अपने कब्जे में ले लिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details