उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Mar 4, 2020, 2:49 AM IST

ETV Bharat / state

लखीमपुर खीरी: रंग लाई बीजेपी विधायक और एसडीएम की कोशिश, जमुआरी नदी को गोमती से मिलेगा पानी

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में बहने वाली जमुआरी नदी के किनारे फैले अतिक्रमण के कारण उसका पानी बिल्कुल सूख गया है. इस नदी का पुनरुद्धार करने का बीड़ा बीजेपी विधायक और एसडीएम ने उठाया है.

etv bharat
जमुआरी नदी का पुनरुद्धार.

लखीमपुर खीरीः जिले की जमुआरी नदी को जीवित करने का बीड़ा बीजेपी विधायक और एसडीएम ने मिलकर उठाया है. जिले के बेहजम ब्लॉक से होकर बहने वाली जमुआरी नदी के जिंदा होने से लखनऊ की गोमती नदी की अविरलता भी बढ़ेगी. बीजेपी विधायक योगेश वर्मा का कहना है कि जमुआरी की खुदाई से न केवल जमुआरी बल्कि सरायन नदी और गोमती नदी की अविरलता भी बढ़ेगी.

जमुआरी नदी पूरी तरीके से बंद
लखीमपुर जिला मुख्यालय से करीब आठ किलोमीटर दूर बेहजम रोड़ से होकर बहने वाली जमुआरी नदी जिले में छोटी नदियों में से एक महत्वपूर्ण नदी है. पिछले 50 सालों में नदी पर हो रहे अतिक्रमण और नदी में सिल्टिंग की वजह से नदी पूरी तरीके से बंद हो गई. मूड़ाधामू और गौरिया बाजार के पास नदी की धारा बिल्कुल ही बन्द हो गई थी, जिससे इसका पानी करीब 4000 एकड़ जमीन और फसलों को बर्बाद कर रहा था. सीपेज के चलते किसान यहां एक फसल भी मुश्किल से उगा पाते थे.

जमुआरी नदी का पुनरुद्धार.
कई गांव हो रहे थे सीपेज से तबाहबेल, नैनेपारा, गौरिया, गुलचौरा, मूड़ाधामू, अल्लीपुर, अकबरपुर समेत 12 से अधिक गांव सीपेज की समस्या से तबाह हो रहे थे. किसान जलभराव के चलते एक फसल लेने को भी तरसते थे. लो लैंड और जमुआरी नदी के बन्द हो जाने के कारण पानी आगे नहीं बढ़ पाता था, जिससे किसानों को काफी परेशानियां होती थी.

इसे भी पढ़ें-शाहजहांपुर: नदियों के पास बने अवैध मकानों को जिला प्रशासन का नोटिस

विधायक ने पास कराई 35 लाख की कार्ययोजना
जमुआरी की खुदाई के लिए सदर विधायक योगेश वर्मा ने डीएम शैलेन्द्र कुमार सिंह और एसडीएम अरुण कुमार सिंह के साथ मिलकर कार्ययोजना तैयार की है. सिंचाई विभाग बाढ़ खण्ड सीतापुर ने 35 लाख की योजना पास कराई. काम शुरू हुआ तो विधायक और स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने भी बढ़चढ़कर हिस्सा लेना शुरू किया. बेहजम ब्लॉक के ब्लॉक प्रमुख अनिल वर्मा को जमुआरी पुनुरुद्धार समिति का अध्यक्ष और विधायक योगेश वर्मा को संरक्षक बनाया गया.

जमुआरी नदी का पुनरुद्धार का काम शुरू हुआ, खुदाई शुरू हुई. इस कार्य में प्रधानों ने भी अपने हाथ आगे बढ़ाए. विधायक ने सहयोग करके करीब ढाई लाख रुपये इकट्ठा किया.

जमुआरी नदी का पुनरुद्धार
बीजेपी विधायक योगेश वर्मा का कहना है कि उनका सपना था कि जमुआरी नदी का पुनरुद्धार हो. करीब 4000 एकड़ जमीन सीपेज की समस्या से मुक्त होगी. हजारों किसानों को और गांव के हजारों लोगों को सीपेज की बड़ी समस्या से मुक्ति मिलेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details