उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखीमपुर खीरी: गन्ना किसानों को नए कृषि विज्ञान केंद्र की सौगात, 2 करोड़ का फंड पास

By

Published : Mar 2, 2020, 10:51 AM IST

Updated : Mar 2, 2020, 11:12 AM IST

लखीमपुर खीरी जिले को केंद्र सरकार ने नए कृषि विज्ञान केंद्र (केवीके) की सौगात दी है. केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने इसके लिए दो करोड़ का फंड भी अलॉट कर दिए. इसके पहले भी जिले में एक केवीके काम कर रहा है.

etv bharat
लखीमपुर सांसद अजय मिश्रा ने कृषि मंत्रालय को पत्र लिखकर इसकी मांग की थी.

लखीमपुर खीरी: सरकार ने जिले को नए कृषि विज्ञान केंद्र (केवीके) की सौगात दी है. केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने केवीके के लिए दो करोड़ सात लाख रुपये की पहली किस्त को मंजूरी दे दी है. यह केवीके भारतीय गन्ना अनुसंधान संस्थान के अंतर्गत चलाया जाएगा. इसमें गन्ने की नई किस्मों के विकास समेत नए प्रयोग होंगे.

लखीमपुर सांसद अजय मिश्रा ने कृषि मंत्रालय को पत्र लिखकर इसकी मांग की थी.
गन्ने का कटोरा कहे जाने वाले खीरी जिले के लोगों के लिए नए केवीके की सौगात एक बड़ी खुशखबरी है. सबसे अच्छी बात यह है कि नया कृषि विज्ञान केंद्र आईएएसआर यानी कि भारतीय गन्ना अनुसंधान संस्थान अपनी देखरेख में चलवाएगा. नया केवीके के भवन के लिए शहर से सटे मजरा फार्म में 30 एकड़ जमीन अलॉट कर दी गई है. जल्द ही इस जमीन पर प्रशासनिक भवन बनना शुरू हो जाएगा. खीरी जिले में पहले से ही एक कृषि विज्ञान केंद्र जमुनाबाद कृषि फार्म में चल रहा है. यह चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्विद्यालय कानपुर के अंतर्गत है.



जिले को सरकार ने बड़ी सौगात दी है. कृषि राज्यमंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को मैने केवीके के लिए पैसा अलॉट करने के लिए पत्र लिखा था. कृषि राज्यमंत्री ने दो करोड़ सात लाख रुपये कृषि विज्ञान केंद्र मजरा फार्म को अलाट करने के लिए घोषणा कर दी है. खीरी जिले के गन्ना किसानों को ध्यान में रखते हुए यह केवीके नए शोध करेगा. इससे गन्ना किसानों की जिले में तस्वीर और बेहतर होगी.
-अजय मिश्रा, लखीमपुर सांसद

Last Updated : Mar 2, 2020, 11:12 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details