उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

प्रशासन का अभिनव प्रयोग, प्रधानी का पेपरलेस आरक्षण जारी

यूपी के लखीमपुर खीरी जिले में पहली बार प्रधानी के आरक्षण की पेपर लिस्ट सूची जारी की गई है. प्रशासन ने यह नया प्रयोग कागज की बचत के लिए किया है. एक क्लिक में हजारों लोगों के मोबाइल पर प्रधानी के आरक्षण की अनंतिम सूची पहुंच गई. डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह का कहना है कि सरकार हर चीज में डिजिटलाइजेशन कर रही.

By

Published : Mar 3, 2021, 4:32 PM IST

लखीमपुर खीरी.
लखीमपुर खीरी.

लखीमपुर खीरीःजिले में इस बार 1165 ग्राम पंचायतों के लिए आरक्षण की अनन्तिम सूची जारी की गई है. ब्लॉक प्रमुखों की 15, जिला पंचायत की 72 और क्षेत्र पंचायत की 1792 सीटों की आरक्षण सूची जारी की गई है. डीएम शैलेन्द्र कुमार सिंह, सीडीओ अरविंद सिंह, एसपी विजय ढुल ने संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस करके कलेक्ट्रेट परिसर में एक क्लिक करके आरक्षण की सूची सबसे पहले पत्रकारों के मोबाइलों पर एक साथ भेजी.

बैठक में शामिल अधिकारी.

पीडीएफ फाइल में 1165 ग्राम सभाओं के प्रधानी का आरक्षण किया गया. डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि शासनादेश के अनुसार पूरी लगन और मेहनत से पारदर्शी तरह से आरक्षण सूची जारी की है. सीडीओ अरविंद सिंह ने बताया कि हमने पूरी पारदर्शिता बरती है अगर किसी को आपत्ति है तो वो आपत्ति कर सकता है.

इसे भी पढ़ें-ग्राम पंचायतों की आरक्षण सूची जारी, कई दावेदारों को लगा तगड़ा झटका

15 को जारी होगी पंचायत चुनाव की अन्तिम सूची

डीपीआरओ शौम्य शील सिंह ने ईटीवी भारत से बातचीत करते हुए बताया कि ब्लॉक प्रमुख ग्राम प्रधान जिला पंचायत सदस्य ब्लॉक बीडीसी की आरक्षण अनंतिम सूची पर चार से आठ मार्च तक आपत्तियां ली जाएंगी. कोई भी व्यक्ति किसी से आरक्षण को लेकर आपत्ति दाखिल कर सकता है. 9 से 10 तारीख के बीच में यह सभी आपत्तियां एकत्र की जाएंगी. इसके बाद इन आपत्तियों का 12 मार्च से आपत्तियों पर सुनवाई की जाएगी.

15 मार्च को पंचायत चुनाव के आरक्षण की अंतिम सूची जारी कर दी जाएगी. उन्होंने कहा कि जिस किसी को आपत्तियां दाखिल करनी है वो 4 से 8 मार्च तक आपत्तियां दाखिल कर सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details