उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखीमपुर खीरी: पराली जलाने पर 119 किसानों पर मुकदमा दर्ज, 261 को नोटिस

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में पराली जलाने के मामले में 261 किसानों को नोटिस जारी की गई है. वहीं 119 किसानों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है.

By

Published : Dec 7, 2019, 4:49 AM IST

etv bharat
पराली जलाने पर 119 किसानों पर मुकदमा दर्ज.

लखीमपुर खीरी: जिले में पराली और गन्ने की पत्ती जलाने के मामले में 119 किसानों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है. वहीं अब तक 261 किसानों को पराली जलाने के आरोप में नोटिस जारी की गई है. इन पर करीब 14 लाख रुपए से ज्यादा जुर्माना तय किया गया है. डीएम शैलेन्द्र कुमार सिंह ने अपील की है कि किसान खेतों में पराली और गन्ने की पत्ती न जलाए.

जानकारी देते डीएम शैलेन्द्र कुमार सिंह.

डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट और ग्रीन ट्रिब्यूनल के निर्देशानुसार हवा में फैल रहे प्रदूषण को रोकने के लिए जिले में लगातार कार्रवाई की जा रही है. हम किसानों से अपील भी कर रहे हैं कि वह खेतों में पराली और गन्ने की पत्ती को न जलाएं. इसके लिए किसानों को मल्चर भी कृषि विभाग द्वारा उपलब्ध कराए गए हैं.

डीएम ने कहा कि किसान गन्ने की पत्ती को अपने खेतों में ही मिलाए, उससे खाद भी बनती है. उन्होंने बताया कि अब तक 119 किसानों पर एफआईआर की जा चुकी है. इन पर 14 लाख से ज्यादा जुर्माना तय किया गया है. वहीं 261 से ज्यादा किसानों को नोटिस जारी की गई है.

ये भी पढ़ें-लखीमपुर: किसानों के धान भुगतान पर सरकारी सत्यापन का ग्रहण

डीएम शैलेंद्न कुमार सिंह ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट का निर्देश है कि खेतों में पराली न जलाई जाए, जिसके अनुक्रम में किसानों पर कार्रवाई की जा रही है. किसानों से अपील भी कर रहे हैं और उनका सहयोग भी मिल रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details