उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सीएम योगी कुशीनगर पहुंचे, पीएम मोदी के दौरे को लेकर तैयारियों का लेंगे जायजा

By

Published : May 14, 2022, 10:20 AM IST

Updated : May 14, 2022, 12:21 PM IST

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को कुशीनगर पहुंचे. वो बुद्ध महापरिनिर्वाण स्थली देखेंगे. वो पीएम मोदी के दौरे को लेकर की गयी तैयारियों की समीक्षा करेंगे. भगवान बुद्ध की 2566वी जयंती पर 16 मई को पीएम मोदी उनके जन्मस्थली लुंबिनी (नेपाल) जाएंगे. इसको लेकर प्रशासनिक अमला युद्ध स्तर की तैयारी मे जुट गया है. जहां पीएम का सुरक्षा दस्ता गुरुवार को कुशीनगर पहुंचकर जायजा लिया.

सीएम योगी.
सीएम योगी.

कुशीनगर:मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को कुशीनगर पहुंचे. वो बुद्ध महापरिनिर्वाण स्थली देखेंगे. वो पीएम मोदी के दौरे को लेकर की गयी तैयारियों की समीक्षा करेंगे. भगवान बुद्ध की 2566वी जयंती के अवसर पर 16 मई को पीएम मोदी उनके जन्मस्थली लुंबिनी (नेपाल) जाएंगे. इसको लेकर प्रशासनिक अमला युद्ध स्तर की तैयारी में जुट गया है. जहां पीएम का सुरक्षा दस्ता गुरुवार को कुशीनगर पहुंचकर जायजा लिया. अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट से लेकर रामाभार स्तूप के बगल में हेलीपैड तक मरम्मत, साफ-सफाई तेज कर दी गई. बुद्ध नगरी चमकाई जा रही है. ऐसी संभावना जताई जा रही है कि प्रधानमंत्री लुंबिनी जाने से पूर्व कुशीनगर के मुख्य महापरिनिर्वाण मंदिर में भी भगवान बुद्ध का दर्शन कर सकते हैं. उनके साथ सीएम योगी आदित्यनाथ व राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी होंगी.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री अपने विशेष विमान से 16 मई को कुशीनगर अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पहुंचेंगे. इसको लेकर डीएम एस राजलिंगम ने गुरुवार को एयरपोर्ट पर पहुंचकर एयरपोर्ट डायरेक्टर व लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता के साथ एयरपोर्ट परिसर का निरीक्षण किया. डीएम ने अप्रन के चारों तरफ उगी घास को साफ करने का निर्देश दिया. बताया जा रहा है कि पीएम का हेलीकाप्टर फ्लीट पहले ही एयरपोर्ट पर पहुंच जाएगा.

डीएम ने प्रधानमंत्री के आगमन पर सुरक्षा से लेकर एयरपोर्ट को सजाने सहित एक-एक बिंदु पर टर्मिनल बिल्डिंग के आरक्षित कक्ष में बैठकर अधिकारियों से चर्चा की. इसके बाद वह कुशीनगर पहुंचे. जहां रामाभार स्तूप के बगल में पहले से बने 4 हेलीपैड को देखा. यह हेलीपैड वर्ष 2021 में एयरपोर्ट के उद्घाटन के समय पीएम मोदी के आने पर बना था. चारों हेलीपैड पर लोक निर्माण विभाग की तरफ से मरम्मत कार्य कराया जा रहा है. एक अन्य हेलीपैड पर्यटन विभाग के पार्किंग स्थल पर बनाया गया है. कुल 5 हेलीपैड में 3 हेलीपैड प्रधानमंत्री के लिए और 1 सीएम व 1 राज्यपाल के लिए तैयार किया जा रहा है.

15 मई को सीएम योगी करेंगे दौरा
प्रधानमंत्री के आगमन से पूर्व उनके प्रत्येक कार्यक्रम के तैयारियों का सीएम योगी स्वंय निरीक्षण करते रहे हैं. इसी क्रम में 15 मई को सीएम योगी आदित्यनाथ कुशीनगर अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पर उतरेंगे. वहां से सड़क मार्ग से कुशीनगर जाएंगे. हेलीपैड से लेकर महापरिनिर्वाण मंदिर तक तैयारियों का निरीक्षण करेंगे और अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे.

PM का एसपीजी दस्ता पहुंचा कुशीनगर
प्रधानमंत्री के आगमन कार्यक्रम को लेकर उनके सुरक्षा दस्ता में तैनात एसपीजी के दो दर्जन जवान गुर को कुशीनगर पहुंच गए. एसडीएम वरुण कुमार पांडेय ने उनके ठहरने के लिए होटल में प्रबंध कराया है. जवान अपने स्तर से भी प्रधानमंत्री की सुरक्षा को लेकर एयरपोर्ट से लेकर हेलीपैड व मंदिर तक दौरा कर एक-एक बिंदु का निरीक्षण किया और जिला प्रशासन को जरूरत के अनुसार व्यवस्था करने के लिए कहा.

कुशीनगर से एयरपोर्ट तक हो रही सफाई
प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर डीपीआरओ की ओर से एयरपोर्ट से लेकर कुशीनगर तक युद्ध स्तर पर सफाई कार्य कराया जा रहा है. जिसमें जिले के 14 ब्लॉक के सफाई कर्मी लगाए गए हैं. इसके अलावा नगरपालिका कुशीनगर, हाटा, पडरौना, फाजिलनगर, तमकुहीराज की टीम भी सफाई, पेड़ों की कटाई-छंटाई, पुताई व सड़क की धुलाई आदि के कार्यों को पूरा करने में जुटी है. महापरिनिर्वाण मंदिर जिसमें भगवान बुद्ध की लेटी प्रतिमा स्थापित है. यह मंदिर पुरातत्व विभाग के संरक्षण में हैं. प्रधानमंत्री के संभावित आगमन को लेकर विभाग भी अपनी तैयारियों में जुटा हुआ है. पार्क, शौचालय, पुरावशेष, पाथवे के अलावा मंदिर की साफ-सफाई कर उसे सजाया जा रहा है.

इसे भी पढें-नेपाली PM का भारत दौरा: काशी का ये मंदिर है भारत-नेपाल रिश्तों की मज़बूत कड़ी

Last Updated : May 14, 2022, 12:21 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details