उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मौनी अमावस्या के पहले घर-घर पहुंचेगा नारायणी का पवित्र जल

कुशीनगर में नारायणी नदी का पवित्र जल एक लाख घरों तक पहुंचाया जाएगा. इस कार्य की जिम्मेदारी मां नारायणी सामाजिक कुंभ आयोजन समिति की बैठक में पदाधिकारियों को सौंपी गई.

By

Published : Nov 27, 2020, 1:19 PM IST

Updated : Nov 27, 2020, 9:04 PM IST

बैठक करते सदस्य.
बैठक करते सदस्य.

कुशीनगर: कोरोना महामारी के चलते पनियहवा में नारायणी नदी किनारे नहान मेले पर प्रतिबंध लगाया गया है. इसके चलते नदी के पवित्र जल को एक लाख घरों तक पहुंचाने का निर्णय समिति ने लिया है. मां नारायणी सामाजिक कुंभ आयोजन समिति की बैठक में हुए इस निर्णय के बाद पदाधिकारियों को जिम्मेदारियां सौंपी गईं. समिति के संयोजक और कार्यक्रम प्रमुख ने व्यवस्था के बारे में बताया.

कोरोना के प्रभाव को कम रखने का प्रयास

वैश्विक स्तर पर फैले कोरोना महामारी के प्रभाव को कम करने के लिए इस बार पनियहवा में प्रतिवर्ष लगने वाला मौनी अमावस्या का नहान मेला नहीं लगाया जा रहा है. मां नारायणी सामाजिक कुंभ आयोजन समिति ने इस निर्णय के बाद श्रद्धालुओं के घर तक पवित्र नदी के जल को पहुंचाने का निर्णय लिया है. क्षेत्र में करीब एक लाख लोगों के घर तक जल पहुंचाया जाएगा.

आयोजन समिति की बैठक में लिया फैसला

जिले के नेबुआ रायगंज में शुक्रवार को हुई आयोजन समिति की बैठक में मौनी अमावस्या पर्व के पूर्व एक लाख परिवारों तक नि:शुल्क नारायणी जल पहुंचाने का संकल्प लिया गया है. बैठक में संबंधित कार्यक्रम "मां नारायणी जल-आपके द्वार" पर चर्चा हुई तथा इस कार्यक्रम से सम्बंधित आगे की जिम्मेदारियां बांटी गईं.

पवित्र जल निशुल्क पहुंचेगा घर तक

कार्यक्रम प्रमुख प्रवीण गुंजन ने बताया कि 29 नवंबर को सामाजिक कुंभ स्थल से पवित्र नारायणी का जल भरकर अयोध्या के प्रमुख संत और मंदिरों में पहुंचाने संबंधित जिम्मेदारी सामाजिक कुंभ से संरक्षक मंडल द्वारा संपन्न होगी. इसके बाद वहां से उसके पूजन आदि के बाद कुशीनगर, महराजगंज और पड़ोसी राज्य बिहार के सुदूर गांवों में रहने वाले श्रद्धालुओं के घर तक पवित्र जल को निशुल्क पहुंचाने की व्यवस्था की जाएगी.

इन्हें सौंपी जिम्मेदारी

आयोजन समिति के संयोजक मनोज कुमार पांडेय ने बताया कि पवित्र जल को घर तक पहुंचाने की जिम्मेदारी कुशीनगर जिले का प्रभारी विनोद भारती, महराजगंज जिले में शशिकांत मिश्र और पड़ोसी राज्य बिहार के लिए रोशनलाल भारती को सौंपी गई है. इसी प्रकार खड्डा में सुनील यादव, कैलाश भारती और राकेश निषाद, नौरंगिया में मनोहर जयसवाल, विशुनपूरा के लिए जयप्रकाश सिंह, कप्तानगंज में पिंटू मिश्रा, रामकोला में रामदेव कुशवाहा, सुकरौली में देवेन्द्र सिंह, मोतीचक में शेषमणि, पडरौना में धीरज पाठक, कसया में शशि मिश्रा और अरुणेश्वर, दुदही में कार्तिकेय मिश्रा, सेवरही में नरेंद्र चौरसिया, तमकुही में पंकज पांडेय, फाजिलनगर में रामेश्वर और हाटा क्षेत्र में सागर मणि त्रिपाठी को जल पहुंचाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

कॉल सेंटर भी बनेगा

श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए एक कॉल सेंटर भी बनाया जाएगा, जिसके लिए अभय मिश्रा, अंगद पाल, विश्वजीत सिंह, संचित पांडेय व राहुल कुमार को जिम्मेदारी सौंपी गई है.

Last Updated : Nov 27, 2020, 9:04 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details