उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

कुशीनगर: दलित प्रधान के घर भोजन करने पहुंचे सांसद

उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में क्वारंटाइन में रह रहे एक युवक ने प्रधान की तरफ से लाए गए खाने को छुआछूत के आधार पर भोजन करने से मना कर दिया. इसकी सूचना पाते सांसद विजय दूबे प्रधान के घर पहुंचे और वहां भोजन कर लोगों को एक बड़ा संदेश दिया.

By

Published : Apr 12, 2020, 1:07 PM IST

mp ate food in pradhan home
सांसद ने किया प्रधान के घर भोजन

कुशीनगर: जिले के खड्डा तहसील के भुजौली खुर्द गांव के विद्यालय में बने क्वारेंटाइन सेंटर में रह रहे पांच लोगों में से एक ने दलित महिला प्रधान के हाथों का खाना नहीं खाने की बात कर सनसनी मचा दी. इस बात की सूचना अस्पतालों के औचक निरीक्षण पर निकले कुशीनगर के सांसद को मिली तो वे सीधे दलित प्रधान के घर पहुंचे. सांसद ने सबके साथ घर के आंगन में बैठकर भोजन कर पूरे समाज को एक बड़ा संदेश दिया.

सांसद ने किया प्रधान के घर भोजन

युवक ने छुआछूत के आधार पर नहीं किया भोजन
बता दें कि खड्डा क्षेत्र में भुजौली खुर्द प्राथमिक विद्यालय इन दिनों आइसोलेशन केन्द्र बना हुआ है. बाहर से लौटने वाले 5 लोगों को इस केंद्र में आईसोलेट किया गया है. इन्हीं 5 लोगों में भुजौली खुर्द गांव के ही एक अल्पसंख्यक समाज का व्यक्ति था. सूचना के मुताबिक भुजौली खुर्द की अनुसूचित वर्ग से आने वाली महिला ग्राम प्रधान लीलावती और उनके पति सुभाष गौतम जब इनके लिए भोजन लेकर गए तो चार लोगों ने भोजन कर लिया, लेकिन युवक ने छुआछूत के आधार पर भोजन करने से मना कर दिया. इसके बाद भी लोगों ने युवक से भोजन करने के लिए निवेदन किया, लेकिन उसने भोजन नहीं किया. युवक अपने घर से भोजन मंगा कर खाता रहा.

सांसद ने किया प्रधान के घर भोजन

सासंद ने प्रधान के घर किया भोजन
अस्पतालों की व्यवस्था देखने निकले कुशीनगर के सांसद विजय दूबे को जब इस प्रकरण का संज्ञान हुआ तो वो ग्राम प्रधान के घर पहुंच गए और भोजन करने की इच्छा जाहिर कर दी. सांसद की बात सुनकर प्रधान पति सुभाष गौतम ने खुशी जाहिर की. सन्त ज्योतिबाराव फुले के चित्र पर माल्यार्पण भी हुआ और सांसद करीब एक घंटे अपने साथियों के साथ महिला ग्राम प्रधान के दरवाजे पर रुके और भोजन करने बाद वहां से निकले.


सांसद विजय दूबे ने कहा कि छुआछूत मानवता पर कलंक है, किसी को भी इसे नहीं मानना चाहिए. सांसद की इस पहल की चारो ओर प्रशंसा हो रही है. साथ ही वहां जुटे लोगों से सामाजिक दूरी बनाकर रहने और कोरोना को हराने की बात कही जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details