उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

कुशीनगर: नाव पर मशीन लगाकर खुलेआम हो रहा अवैध बालू खनन

यूपी के कुशीनगर में विशुनपुरा थाना क्षेत्र में बालू तस्कर नाव पर मशीन लगाकर सेक्शन पाइप के जरिए बालू खनन करा रहे हैं. एनजीटी के निर्देश का उल्लघंन करते हुए किए जा रहे इस कार्य में प्रशासनिक तंत्र की भी संलिप्तता के आरोप लग रहे हैं.

By

Published : Jul 16, 2020, 6:07 PM IST

etv bharat
नाव पर मशीन लगाकर खुलेआम हो रहा अवैध बालू खनन

कुशीनगर: जिले में वैसे तो किसी भी स्थान पर बालू खनन का पट्टा आवंटित नहीं है. इसके बावजूद घाटों से बालू माफिया प्रशासनिक तंत्र में अपनी घुसपैठ बनाकर बालू निकलवाने का काम जारी रखे हुए हैं. ताजा मामला विशुनपुरा थाना क्षेत्र का है. जहां बकायदा नाव पर मशीन लगाकर सेक्शन पाइप के सहारे बालू निकालने का काम हो रहा है. जिला खनन विभाग, ऐसे मामलों की सूचना सार्वजनिक होने के बाद भी कोई ठोस कदम उठाता नहीं दिखता है.

जानकारी के मुताबिक थाना विशुनपुरा क्षेत्र के बैकुंठपुर अहिरौली गांव में नदी में बालू तस्कर नाव पर मशीन लगाकर सेक्शन पाइप के जरिए बालू खनन करा रहे हैं. बालू माफिया दिन के उजाले में नाव पर मशीन रखकर सेक्शन पाइप से पानी से बालू निकालने का काम निर्बाध गति से जारी रखे हुए हैं.

एनजीटी के निर्देश का उल्लंघन करते हुए किए जा रहे इस कार्य में प्रशासनिक तंत्र की भी संलिप्तता के आरोप लग रहे हैं. ग्रामीणों के मुताबिक अवैध तरीके से किए जा रहे इस कार्य से हजारों एकड़ जमीन नदी में कभी भी धंस सकती है. गांव के लोगों ने जब इसकी आपत्ति की तो बालू निकालने वाले गैंग के लोगों ने अपना प्रभाव दिखाकर लोगों को हटा दिया.

जिला खनन अधिकारी शिव दयाल सिंह ने बताया कि कुशीनगर में बालू खनन करने का कोई आदेश किसी को नहीं है. विशुनपुरा क्षेत्र में खनन की कोई सूचना प्राप्त नहीं है. मामले को जल्द दिखवाया जाएगा और खनन कर रहे लोगों के विरुद्ध विधिक कार्रवाई भी की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details