उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

प्रदेश भर में धूमधाम से मनाया गया छठ पर्व, महिलाओं ने अस्ताचलगामी सूर्य को दिया अर्घ्य

यूपी में छठ पर्व बड़े ही धूमधाम से मनाया गया. महिलाओं ने सज-धजकर अस्त होते सूर्य को अर्घ्य दिया. इस पर्व के मौके पर सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने सभी को शुभकामनाएं दीं.

By

Published : Oct 30, 2022, 5:34 PM IST

Updated : Oct 30, 2022, 10:09 PM IST

प्रदेश भर में धूमधाम से मनाया गया छठ पर्व
प्रदेश भर में धूमधाम से मनाया गया छठ पर्व

वाराणसी/लखनऊ/कुशीनगर(ईटीवी भारत डेस्क):यूपी के कई जिलों में छठ पूजा का पर्व बड़े ही धूमधाम से मनाया गया. आज पूरे दिन नदियों व जलाशयों के घाटों पर लोगों की भीड़ उमड़ी रही. महिलाओं ने अपने परिवार के साथ सज-धजकर विधि-विधान से अस्ताचलगामी सूर्य को छठ पर्व के तीसरे दिन का अर्घ्य दिया. भगवान भास्कर और छठी मैया की आराधना का यह पर्व डाला छठ 4 दिनों का पर्व माना जाता है. पहले 2 दिन कद्दू भात, नहाए खाए और खरना जैसी मान्यताओं को पूरा करते हुए व्रत करने वाली महिलाएं और पुरुष 2 दिन छठ के इस कठिन व्रत को रखते हैं. पहले दिन अस्त होते हुए सूर्य को अर्घ्य देकर इस व्रत को आगे बढ़ाकर दूसरे दिन सुबह उगते हुए सूर्य को अर्घ्य देने की परंपरा है.

बनारस के घाटों पर दिखी छठ पर्व की अद्भुत छटा
छठ के पावन पर्व पर गीतों के साथ व्रती महिलाओं ने अस्त होते भगवान भास्कर को अर्घ्य देकर पहला अनुष्ठान पूरा किया. अब कल सुबह उगते हुए सूर्य को अर्घ्य देकर महिलाएं अपने इस कठिन व्रत को पूरा कर भगवान भास्कर की आराधना के साथ अगले साल फिर से इस कठिन व्रत को उठाने का संकल्प लेकर आगे बढ़ेंगी. छठ पूर्व के मौके पर वाराणसी के घाटों पर अद्भुद छटा देखने को मिली.

वाराणसी में धूमधाम से मनाया गया छठ पर्व

छठ पूजा पर वाराणसी के 84 घाटों की लंबी श्रंखला के हर घाट पर लोगों की भारी भीड़ दिखाई दी. अस्सी घाट, दशाश्वमेध घाट, मणिकर्णिका घाट, राजेंद्र प्रसाद घाट समेत अन्य घाटों पर पूरी तरह से छठ की अद्भुत छटा देखने को मिली. इसके अतिरिक्त बनारस लोकोमोटिव वर्कशॉप स्थित सूर्य सरोवर पर भी भारी संख्या में लोगों की भीड़ उमड़ी.

धूमधाम से मनाया गया छठ पर्व

छठ पूजा कार्यक्रम में शामिल हुए सीएम योगी, दी शुभकामनाएं
लखनऊ के गोमती नगर घाट पर शुक्रवार को अखिल भारतीय भोजपुरी समाज ने छठ पूजा का आयोजन किया. कार्यक्रम में सीएम योगी, उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक, मेयर संयुक्ता भाटिया, चीफ सेक्रेटरी दुर्गा शंकर मिश्रा, प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात सहित कई अधिकारी व अन्य प्रमुख लोग उपस्थित रहे. इस मौके पर सीएम योगी ने छठ पर्व की सभी को शुभकामनाएं दीं. उन्होंने कहा कि आप सबको छठ पूजा की हृदय से बधाई देता हूं, मंगलकामना करता हूं.

लखनऊ में धूमधाम से मनाया गया छठ पर्व

सीएम योगी ने कहा कि छठ लोक आस्था का पर्व है, पूरा समाज इससे जुड़ता है. यह पर्व त्यौहार सामूहिकता का दर्शन है. छठ जैसे पर्व एक आदर्श उदाहरण हैं, जो 4 चरण में होता है. इस पर्व पर अंतः और बाह्य शुद्धि होती है. मुख्यमंत्री ने कहा कि जल से अर्घ्य दिया जाता है. उन्होंने कहा कि भोजपुरी समाज देश-दुनिया में, जहां भी है. वहां छठ पर्व मना रहे हैं, नहाय खाय से शुरू होकर खरना फिर अस्तांचल सूर्य के साथ कल उगते सूर्य को उपासना करने से सम्पन्न होगा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रकृति के देवता सूर्य हम सबको एक आर्शीवाद देते हैं, बिना सूर्य के दुनिया मे कुछ दृष्टिगोचर नहीं होता है. छठ पर्व से सामाजिक समरसता का भी उदाहरण प्रस्तुत होता है. छठी माई के साथ हम आस्था से जुड़े हैं, ईश्वर की कृपा सबके साथ होती है. सीएम योगी ने भोजपुरी में शुभकामनाएं देते हुए कहा कि छठी मइया के कृपा आप सबपर बनल रहे, सभी व्रती माता बहनों पर माई के किरपा बनल रहे.

कुशीनगर में छठ पूजा के लिए दुल्हन की तरह सजाए गए घाट
कुशीनगर समेत यूपी के कई जिलों में छठ पूजा के लिए घाटों पर आस्थावानों की भीड़ उमड़ी रही. विधि-विधान के साथ अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य दिया गया. सूर्य उपासना के महापर्व छठ पूजा पर इस बार कप्तानगंज रामजानकी घाट पर छठी मइया, भगवान सूर्य के साथ कई झांकियां आकर्षण का केंद्र बनी हैं. लोगों की सुरक्षा के लिए यहां सेवा समिति के वालिंटियर और पुलिस तैनात है.

छठ पर्व पर सजाए गए कुशीनगर के घाट
छोटी गंडक नदी के किनारे बनाए गए छठ घाट पर साफ सफाई के साथ युवाओं को अंबे सेवा समिति द्वारा बनाया गया पण्डाल काफी भा रहा है. इसमें कई झांकियां सजाई गईं हैं. अम्बे सेवा समिति के अध्यक्ष दीपक ने बताया कि हम 16 सालों से छठ देवी की प्रतिमा रख रहे हैं. इसकी शुरुआत छोटी हुई थी अब यह झांकी मंडल स्तर की श्रेणी में आ चुकी है. वहीं, जितेंद्र अग्रहरि ने कहा कि हम हर साल श्रद्धालुओं को कुछ अलग दर्शन कराते हैं. हमें लोगों की काफी सराहना मिलती है.

सुरक्षा के पुख्ता इंतजामों के बीच व्रती महिलाओं ने भगवान भाष्कर को दिया अर्घ्य
महिलाओं ने डूबते हुए सूर्य को सुरक्षा के पुख्ता इंतजामों के बीच अर्घ्य दिया. कुशीनगर के विभिन्न घाटों पर व्रती महिलाओं ने सूर्यदेव को अर्घ्य देकर सुख, शांति व समृद्धि की कामना की.

प्रयागराज के घाटों पर उमड़ा जनसैलाब
लोक आस्था के महापर्व छठ पर प्रयागराज के संगम तट पर जनसैलाब उमड़ा. महिलाएं व पुरुष सर पर आस्था की गठरी लिए संगम तट पर पहुंचे और भगवान भाष्कर की आराधना की. बाढ़ के पानी के बीच से होकर परेशानी से जूझते हुए लोग आस्था का पर्व मनाने घाटों पर पहुंचे. धूमधाम से छठ महापर्व पर प्रयागराज के कई घाटों पर सूर्य को अर्घ्य दिया गया. सूर्यास्त होने के पहले प्रयागराज के घाटों पर व्रती महिलाओं की काफी भीड़ दिखी.

ये भी पढ़ेंः राहुल की इस तस्वीर पर क्यों मचा बवाल, जानें कौन है यह महिला

Last Updated : Oct 30, 2022, 10:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details