उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कुशीनगर : थावे रेल लाइन पर हुआ इलेक्ट्रिक इंजन का ट्रायल, 120 किमी की रफ्तार से दौड़ी ट्रेन

By

Published : Mar 17, 2019, 7:51 PM IST

कुशीनगर में थावे रेल मार्ग पर इलेक्ट्रिक  इंजन का ट्रायल किया गया. रेल संरक्षा आयुक्त और वरिष्ठ डीआरएम ने इंजन को हरी झण्डी दिखाई. ट्रेन को 120 की स्पीड में पडरौना से होते हुए कप्तानगंज तक चलाई गई.

कुशीनगर में इलेक्ट्रिक इंजन का हुआ ट्रायल

कुशीनगर : जिले में थावे रेल मार्ग पर इलेक्ट्रिक इंजन का ट्रायल किया गया. इस दौरान डीआरएम ने को हरी झण्डी दिखाई. ट्रेन को 120 की स्पीड में पडरौना से होते हुए कप्तानगंज तक चलाई गई.

कुशीनगर में इलेक्ट्रिक इंजन का हुआ ट्रायल

पिछले काफी दिनों से कप्तानगंज से थावे रेल मार्ग के दोहरीकरण और इलेक्ट्रिफिकेशन का कार्य चल रहा था. वर्ष 2014 में हुए लोकसभा चुनाव के पहले जल्दबाजी में यूपीए सरकार ने इस रेल मार्ग का लोकार्पण तो करवा दिया, लेकिन इस पर कोई लम्बी दूरी की ट्रेन नहीं चलायी जा सकी. मोदी सरकार के अस्तित्व में आने के बाद भी ये रेल ट्रैक उपेक्षित ही रहा. हालांकि इस ट्रैक पर नई ट्रेन तो कोई नहीं चल सकी, लेकिन विद्युतीकरण का कार्य तेजी से हुआ है.

रेल विभाग रविवार के कार्यक्रम की गोपनीयता बनाते हुए अचानक कठकुईयां से कप्तानगंज तक इलेक्ट्रिक ईंजन के सहारे 120 किमी की स्पीड से ट्रेन को रेल ट्रैक पर दौड़ाया गया. रेल विभाग के सूत्रों के मुताबिक ट्रेन में सीआरएसएन के जैन और सीनियर डीआरएम एस के झां अपने टेक्निकल स्टाफ के साथ मौजूद थे. पड़रौना रेलवे स्टेशन के अधीक्षक भगवती मल्ल ने बताया कि कठकुईयां से कप्तानगंज तक ट्रेन को गति से चलाकर ट्रायल किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details