उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

नगरपंचायत अध्यक्ष व ईओ के खिलाफ भ्रष्टाचार की जांच को लेकर सभासदों का आमरण अनशन, जानें क्या है मामला

कुशीनगर में खड्डा नगर पंचायत (Khadda Nagar Panchayat ) के सभासदों ने नगर पंचायत से जुड़े विभिन्न मांगों को लेकर बुधवार से आमरण अनशन शुरू कर दी है. शुक्रवार को भी अनशन जारी रहा.

By

Published : Dec 10, 2021, 8:15 PM IST

सभासदों का आमरण अनशन
सभासदों का आमरण अनशन

कुशीनगर : जिले की नगरपंचायत खड्डा इन दिनों सुर्खियों में है. यहां नगर पंचायत सभासद आमरण अनशन पर बैठकर अधिशासी अधिकारी देवेश मिश्र और नगर अध्यक्ष रुकसाना लारी पर भ्रष्टाचार और घोटालों का आरोप लगा रहे हैं.

साथ ही उनकी जांच व कार्रवाई की मांग भी कर रहे हैं. हालांकि नगर अध्यक्ष प्रतिनिधि ने सभासदों पर राजनीतिक द्वेष के कारण आरोप लगाने की बात कही है.

खड्डा नगर पंचायत के सभासदों ने नगर पंचायत से जुड़े विभिन्न मांगों को लेकर बुधवार से आमरण अनशन शुरू कर दिया है. अनसन के पहले ही दिन तहसीलदार मौके पर पहुंचे.

उन्होंने आश्वासन देकर अनसन कर रहे सभासदों को मनाने का पूरा प्रयास किया. हालांकि सभासद कार्रवाई की मांग पर अड़े रहे. शुक्रवार को भी अनशन जारी रहा.

आमरण-अनशन पर बैठे नामित सदस्य संतोष तिवारी ने बताया कि खड्डा नगर पंचायत में व्याप्त भ्रष्टाचार निकाय बोर्ड की बैठक नहीं होने और अधिशासी अधिकारी के मनमानी और अध्यक्ष के प्रतिनिधि व उनके पुत्र नासिर लारी ने भ्रर्ष्टाचार और सरकारी जमीन बेचे जाने समेत 12 सूत्री मांगों को लेकर यह प्रदर्शन किया जा रहा है.

संतोष तिवारी ने नगर अध्यक्ष और अधिशासी अधिकारी के साथ ही जिला प्रशासन से नाराजगी जताई. वहीं, भाजपा के छोटे बड़े सभी नेताओं पर भ्रष्टाचार में लिप्त लोगों की ठीक से जांच न कराने का आरोप भी लगाया.

इसे भी पढ़े:बीएसए ने किया निलंबित तो आमरण अनशन पर बैठा नाराज शिक्षक का पूरा परिवार, जानें क्या है मामला

इस संबंध में जब नगर पंचायत अध्यक्ष रुखसाना लारी के बेटे प्रतिनिधि नासिर लारी से सभासदों के आरोपों पर प्रतिक्रिया ली गई तो उन्होंने आरोपों को सिरे से नकार दिया.

इसे राजनीतिक विद्वेष बताते हुए कहा कि मनोनीत सभासद दलगत राजनीति के तहत विकास कार्यों को अवरुद्ध कर रहे हैं ताकि अगले चुनाव में भाजपा सरकार में सपा नगर अध्यक्ष चुने जाने पर विकास कार्य न होने को मुद्दा बना सकें.

नासिर लारी ने बताया कि नगर अध्यक्ष 68 साल की वृद्ध हैं. अर्थराइटिस नाम की बीमारी है जिससे उनको चलने फिरने में तकलीफ होती है. उसी का इलाज वह गोरखपुर से करा रहीं हैं. फिर भी वह जरूरी मीटिंग में भाग लेतीं हैं.

नगर अध्यक्ष व सभासदों के बीच छिड़ी जंग में सरकार के दावे कागजों में पूरे किए जा रहे हैं. सपा नगरपालिका अध्यक्ष और भाजपा के मनोनीत सदस्य एक दूसरे पर विकास कार्यों में अवरोध पैदा करने का आरोप लगा रहे हैं.

इसमें नुकसान आम जनता का हो रहा है. इस मामले में जब हमने स्थानीय लोगों से बात की तो मोहम्मद मुस्लिम ने बताया कि इस खींचतान में आम लोगों को साधारण नगरीय सुविधाओं के लिए भी संघर्ष करना पड़ रहा है. इससे लोग बहुत परेशान है क्योंकि विकास कार्यों की गति काफी धीमी हो गयी हैं.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details