उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कुशीनगर: कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा 700 के पास, अब तक 10 लोगों की हो चुकी है मौत

By

Published : Jul 31, 2020, 7:40 PM IST

कुशीनगर में मई महीने के पहले सप्ताह में अपना पहला असर दिखाने वाला कोरोना वायरस लगभग तीन महीने में बड़ा रूप ले चुका है. जिले में अबतक कोरोना से 10 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं अभी तक कुल कोरोना पॉजिटिव मरीजों के आंकड़ों के अनुसार संख्या 696 तक पहुंच गई है.

corona positive cases kushinagar
कुशीनगर में अबततक कुल 696 कोरोना मरीज पाए गए हैं.

कुशीनगर:जिले में संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 700 को पार करने वाला है. बीते हफ्ते में जांच की प्रक्रिया तेज होने के साथ ही आंकड़े का ग्राफ भी तेजी से बढ़ रहा है. सीएमओ के मुताबिक, आरटी पीसीआर, ट्रूनेट के साथ-साथ एंटीजन किट के माध्यम से भी कोरोना की जांच की जा रही है. अभी तक कुल कोरोना पॉजिटिव मरीजों के आंकड़ों के अनुसार संख्या 696 तक पहुंच गई है.

5 मई को जिले में मिला था पहला मरीज
कुशीनगर में 5 मई का तारीख वो पहला दिन था, जब जिले में पहले कोरोना संक्रमित मरीज की पुष्टि हुई थी. उसके बाद जिले में शायद ही ऐसा कोई दिन रहा हो, जिस दिन मरीज ना मिले हों. पहले तो जांच के अनुसार संक्रमित मरीजों के आंकड़ों की रफ्तार धीमी ही रही, लेकिन जांच की गति तेज होते ही संक्रमित मरीजों का आंकड़ा भी बढ़ने लगा.

एक हफ्ते में तेजी से बढ़ा ग्राफ
25 जुलाई को 303 लोगों की आयी रिपोर्ट में 20 लोग पॉजिटिव, 26 जुलाई को 239 रिपोर्ट में 28 पॉजिटिव, 27 जुलाई को 295 रिपोर्ट में 10 मरीज, 28 जुलाई को 905 लोगों की आयी रिपोर्ट मे 40 पॉजिटिव मरीज, 29 जुलाई को 934 लोगों की आई रिपोर्ट में 65 मरीज, 30 जुलाई को 715 लोगों की रिपोर्ट में 69 मरीज और आज शुक्रवार 31 जुलाई को सामने आयी 685 लोगों की रिपोर्ट में 52 कोरोना पॉजिटिव मरीजों के आंकड़े सामने आए हैं. अभी तक के कुल कोरोना पॉजिटिव मरीजों के आंकड़ों के अनुसार संख्या 696 तक पहुंच गई है.

सरकारी कार्यालय भी चपेट में
कलेक्ट्रेट, पुलिस लाइन सहित कई विभाग कोरोना की चपेट में आए हैं. कलेक्ट्रेट के आठ कर्मचारी गुरुवार को आए रिपोर्ट में पॉजिटिव पाए गए हैं. पुलिस लाइन समेत जिले के कई थानों के लगभग 12 से अधिक पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमण के शिकार हुए हैं. सीएमओ कार्यालय, सेवरही, कसया, हाटा, तथा कोटवा बाज़ार सीएचसी से जुड़े कई स्वास्थ्य कर्मी भी कोरोना से संक्रमित हुए हैं.

सीएमओ डॉ. एन पी गुप्ता ने बताया कि पहले सिर्फ आरटी पीसीआर से ही जांच हो पा रही थी, उसके बाद ट्रू नाट मशीन के जरिये हुए जांच से रिपोर्ट जल्द आने लगा और अब एंटीजेन किट के माध्यम से जांचों की संख्या काफी तेज बढ़ी है. इस वजह से पॉजिटिव मरीजों के आंकड़ों में भी बढ़ेत्तरी हुई है. शासन के निर्देश के अनुसार सभी मानकों का पूरा ख्याल रखा जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details