उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

कौशाम्बी में मतदान जारी, प्रशासन ने किए सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम

कौशाम्बी में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान शुरू हो गया है. मतदान को सुचारू रूप से संपन्न करने के लिए प्रशासनिक अमले ने सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए हैं.

By

Published : May 6, 2019, 9:08 AM IST

कौशाम्बी में कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू.

कौशाम्बी :लोकसभा चुनाव के पांचवे चरण का मतदान शुरू हो गया है. जिले में कुल 11,23,919 मतदाता कौशाम्बी लोकसभा के 12 प्रत्याशियों की किस्मत को आज ईवीएम में कैद करेंगे. मतदान को सुचारू रूप से संपन्न करने के लिए प्रशासनिक अमले ने सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए हैं. जिला निर्वाचन अधिकारी के अलावा अन्य प्रशासनिक अधिकारी लगातार बूथों का निरीक्षण कर रहे हैं साथ ही बूथों पर कैमरों से कड़ी नजर रखी जा रही है.

कौशाम्बी में कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू.

प्रशासन ने की ये तैयारियां

  • जिले में होने वाले मतदान को लेकर 1,213 पोलिंग पार्टियां लोकतंत्र के महापर्व को संपन्न कराने के लिए लगी हैं.
  • जिले को 9 जोन और 88 सेक्टर में बांटा गया है, जिले में 730 मतदान केंद्रों में 1,213 बूथ बनाए गए हैं.
  • मतदान शांतिपूर्ण तरीके से करवाने के लिए जिला प्रशासन ने 11 कंपनी सेंट्रल फोर्स लगाया गया है. इसके अलावा 27 निरीक्षक, 212 उप निरीक्षक, व 2,339 सिपाही तैनात किए हैं.
  • निष्पक्ष मतदान कराने के लिए मतदान ड्रोन कैमरे से नजर रखी जा रही है, इसके अलावा प्रत्येक पांच मिनट में बूथों पर क्यूआरटी पहुंचेगी.
  • पोलिंग बूथ के 2 सौ मीटर की परिधि में वायरलेस, मोबाइल आदि उपकरण वर्जित हैं.

लोकसभा चुनाव में इस बार त्रिकोणीय मुकाबला है, जिसमे बीजेपी प्रत्याशी विनोद सोनकर, गठबंधन से इंद्रजीत सरोज और जनसत्ता दल के प्रत्याशी शैलेन्द्र चुनावी मैदान में हैं. इनकी किस्मत का फैसला आज कौशाम्बी की जनता ईवीएम में कैद करेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details