उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कौशांबी: अवैध सैनिटाइजर फैक्ट्री पर छापेमारी, 5 लोग गिरफ्तार

By

Published : Oct 24, 2020, 2:00 PM IST

उत्तर प्रदेश के कौशांबी जिले में आबकारी विभाग ने नकली सैनिटाइजर बनाने वाली फैक्ट्री का खुलासा किया है. आबकारी विभाग और पुलिस की संयुक्त छापेमारी में पांच लोग गिरफ्तार किए गए हैं.

अवैध सैनिटाइजर फैक्ट्री पर छापेमारी
अवैध सैनिटाइजर फैक्ट्री पर छापेमारी

कौशांबी: प्रयागराज और कौशांबी की सीमा पर अवैध सैनिटाइजर बनाने वाली फैक्ट्री पर पुलिस ने छापा मारा. पुलिस ने मौके से 5 लोगो को गिरफ्तार किया है, जो फैक्ट्री में मौजूद थे. अवैध तरीके से चल रही फैक्ट्री से करोड़ों के नकली सैनिटाइजर सहित फिनाइल बरामद किया गया है. पुलिस ने नकली सैनिटाइजर बनाने वाला उपकरण भी बरामद किया है. कौशांबी के पिपरी थाना छेत्र के गौसपुर कटौला रोड पर अवैध सैनिटाइजर बनाने वाली फैक्ट्री चल रही थी.

कोविड-19 जैसी महामारी से बचने के लिए सैनिटाइजर एक उचित माध्यम है. लेकिन कुछ लोग इसको नकली बना कर बाजार में बेच रहे हैं. प्रयागराज आबकारी विभाग को मुखबिर से सूचना मिली कि कौशांबी-प्रयागराज सीमा पर बड़े पैमाने पर सैनिटाइजर बनाने की अवैध फैक्ट्री चल रही है. आबकारी विभाग और पुलिस की सयुक्त टीम ने इस फैक्ट्री की रेकी करना शुरू किया. रेकी के दौरान पुलिस को स्पष्ट हो गया कि फैक्ट्री में अवैध रूप से सैनिटाइजर बनाया जा रहा है.

प्रयागराज आबकारी विभाग और कौशांबी पुलिस ने फैक्ट्री पर छापा मारा. फैक्ट्री में नकली सैनिटाइजर बनाने वाले 5 लोगों को पुलिस ने पकड़ लिया. मौके से नकली सैनिटाइजर बनाने वाले उपकरण को पुलिस ने जब्त कर लिया है. बताया जा रहा है कि यह फैक्ट्री लॉकडाउन के समय से ही चल रही थी. पुलिस अब फैक्ट्री के मालिक के बारे में जानकारी जुटा रही है. केमिकल फैक्ट्री कटौला गौसपुर इलाके में सुनसान जगह पर बनी थी. आबकारी विभाग ने छापेमारी कर इस फैक्ट्री से केमिकल और सैनिटाइजर बरामद किया है.

छापेमारी के दौरान केमिकल, सैनिटाइजर, मशीन, खाली बोतले और रैपर मिले हैं. इस पर एल्कोहल की मात्रा 75 प्रतिशत लिखी थी, लेकिन एल्कोहल का प्रयोग सैनिटाइजर में नहीं हो रहा था. आबकारी निरीक्षक इंद्रजीत गर्ग के मुताबिक कोरोना काल में यह लोग करोड़ों के राजस्व का नुकसान कर रहे थे. यहां से बरामद किया गया सामान भी करोड़ों का बताया जा रहा है. आबकारी विभाग अब बरामद सामानों को जब्त कर वैधानिक कार्रवाई कर रही है. मौके पर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात रहा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details