उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Sawan 2021: महिमा ऐसी कि होती है 'खंडित शिवलिंग' की पूजा, भक्तों पर बरसती है भोले की कृपा

By

Published : Jul 30, 2021, 7:03 AM IST

कौशांबी स्थित कालेश्वर महादेव मंदिर (Kaleshwar Mahadev Temple) में स्थापित शिवलिंग खंडित होने के बावजूद भक्तों की आस्था का प्रतीक है. इस मंदिर का पौराणिक (mythical) और ऐतिहासिक (historical Importance) महत्व है. धर्मराज युधिष्ठिर के शिवलिंग स्थापित करने और मुगल सम्राट औरंगजेब (Mughal Emperor Aurangzeb) के आक्रमण से कहानी जुड़ी हुई है.

कौशांबी में होती है खंडित शिवलिंग की पूजा
कौशांबी में होती है खंडित शिवलिंग की पूजा

कौशांबी:भगवान भोलेनाथ का महीना सावन (sawan 2021) चल रहा है. भक्त अपने आराध्य को मनाने के लिए शिव मंदिरों में पहुंच रहे हैं. भारतवर्ष में कई ऐतिहासिक(historical) और पौराणिक मंदिर (mythical) स्थापित हैं जो अपनी खास शैली के लिए विख्यात हैं. ऐसा ही एक मंदिर कौशांबी (Kaushambi) जिले में है, जहां शिव मंदिर में स्थापित शिवलिंग अपने आप में खास है. ये 'खंडित शिवलिंग' भक्तों की आस्था का प्रतीक बना हुआ है. इस मंदिर का जितना पौराणिक महत्व है उतना ही ऐतिहासिक भी है. शिव भक्तों की माने तो यहां जो भी भक्त अंतर्मन से पूजा-अर्चना करता है, उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

वैसे तो हिंदू धर्म (Hindu Religion) में खंडित मूर्तियों की पूजा करना वर्जित है, लेकिन कौशांबी स्थित कड़ा धाम के नजदीक गंगा (Ganga River) किनारे कालेश्वर महादेव (Kaleshwar Mahadev Temple) का मंदिर स्थित है. इस मंदिर में स्थापित खंडित शिवलिंग की भक्त पूजा अर्चना करने पहुंचते हैं. इस शिवलिंग के खंडित होने से एक वृतांत जुड़ा है. कहते हैं कि महाभारत काल (Mahabharata period) में कड़ा धाम को कारकोटक वन (karkotak Van) के नाम से जाना जाता था. इसी करकोटक वन में पांडव पुत्रों ने अज्ञातवास का कुछ समय व्यतीत किया था. अज्ञातवास के दौरान जब धर्मराज युधिष्ठिर ( Dharmaraj Yudhishthira) संकट में फंसे तो उन्होंने शिव की आराधना करने के लिए यहीं पर शिवलिंग की स्थापना की. उन्होंने जलाभिषेक कर पूजा अर्चना की. आज ये स्थान कालेश्वर महादेव मंदिर से विख्यात है.

कौशांबी में होता है खंडित शिवलिंग की पूजा

मंदिर के ऐतिहासिक पक्ष को देखे तो पता चलता है कि कालांतर में जब औरंगजेब (Mughal Emperor Aurangzeb) ने भारत के मंदिरों पर आक्रमण (Attack on temples) किया तो उसके सैनिकों ने कालेश्वर मंदिर पर भी धावा बोला. मंदिर के मंहत बताते हैं कि जब औरंगजेब की सेना ने आक्रमण किया तो तत्कालीन महंत उमराव गिरी उर्फ नागा बाबा ने मुगलिया सेना से मंदिर को बचाने के लिए पहले तो भगवान शिव की आराधना की, लेकिन सैनिकों को पास आता देख वो नाराज हो गए. और उन्होंने अपने फरसे से शिवलिंग पर प्रहार कर दिया. वो बताते हैं कि शिवलिंग से भारी संख्या में मधुमक्खियों का झुंड निकला और मुगल सैनिकों पर हमला कर दिया. माना जाता है कि तभी से ये शिवलिंग खंडित है. उसी दौर से यहां खंडित शिवलिंग की पूजा अर्चना अनवरत होती आ रही है. उमराव गिरी महाराज उर्फ नागा बाबा जिन्हें, आल्हा उदल का ग्रुप भी कहा जाता है. उनके बारे में कहा जाता है कि जब वे मंदिर के महंत बने तभी से शिव की आराधना में लीन रहने लगे थे.

इसे भी पढ़ें-सावन विशेष: जानिए, क्यों बरेली को कहते हैं नाथ नगरी


शिव भक्तों का मानना है कि इस मंदिर में पूजा करने वाले भक्तों पर भोले बाबा की विशेष कृपा बनी रहती है. उन पर कोई संकट नहीं आता है. वैसे तो कालेश्वर महादेव में साल भर भक्त दर्शन पूजन करते हैं, लेकिन मान्यता है कि श्रवण मास में इसकी महत्ता और भी बढ़ जाती है. जनपद के अलावा गैर जनपदों से भी लोग यहां दर्शन के लिए पहुंचते हैं और भगवान भोलेनाथ का रुद्राभिषेक कर अपनी मनोकामनाएं पूरी करते हैं.

शिवलिंग कभी नही होती खंडित

शिव पुराण (Shiva Purana) के अनुसार शिवलिंग को निराकार माना गया है. शिवलिंग खंडित होने पर भी पूजनीय है और ऐसे शिवलिंग की पूजा की जा सकती है. शास्त्रों में कहा गया है कि खंडित शिवलिंग को खंडित नहीं माना जाता चाहे वो कितनी ही बार क्यूं न खंडित हो जाए, वो हमेशा पवित्र रहेगी. मान्यता ये भी है कि शिवलिंग किसी जगह से भी टूटा हो, उसे बदलने की परंपरा नहीं है. क्योंकि शिव को ब्रम्हा कहा जाता है. इसके अलावा वे निराकार भी हैं. शिव न आदि हैं न अंत.

इसे भी पढ़ें-सावन 2021: राजा मानसिंह द्वारा स्थापित मंदिर, जहां स्वयंभू के रुप में प्रकट हुए थे महादेव

घर पर खंडित मूर्तियां रखने से बढ़ती है नकारात्मक ऊर्जा
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में रखी खंडित (टूटी) मूर्तियां पॉजीटिव एनर्जी नहीं देतीं. कई बार घर में ऐसी तस्वीरें मौजूद होती हैं, जो नेगेटिव एनर्जी को बढ़ाती हैं. इससे घर में आपसी झगड़े होते हैं या उन्हें जीवन में विफलता का सामना करना पड़ता है. ज्योतिष शास्त्र (
Astrology) के मुताबिक, घर में ऐसी मूर्ति रखें, जिनमें भगवान का चेहरा सौम्य और हाथ आशीर्वाद की मुद्रा में हो. घर में कभी भी रौद्र या उदास रूप की मूर्ति और कटी-फटी तस्वीरें नहीं रखनी चाहिए. अन्यथा नकारात्मक ऊर्जा बढ़ जाती है और घर के सदस्यों पर अशुभ प्रभाव पड़ता है. घर के सदस्‍यों को आर्थिक तंगी (Financial scarcity) का सामना करना पड़ता है और घर में लड़ाई-झगड़े का माहौल बना रहता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details