उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

कौशांबी: भूख हड़ताल पर बैठने को मजबूर हुए स्कूली बच्चे?

कौशांबी जिले में स्कूली छात्र स्वच्छ पानी न मिलने पर विद्यालय के गेट में ताला जड़कर भूख हड़ताल पर बैठ गए. भूख हड़ताल की जानकारी के बाद प्रशासनिक अमले में हड़कंप मच गया. आनन-फानन में डीएम के निर्देश पर तहसीलदार मंझनपुर मौके पर जांच करने पहुंचे.

By

Published : Aug 9, 2019, 5:27 PM IST

कौशांबी में हड़ताल

कौशांबी: मंझनपुर तहसील इलाके के टेवा में स्थित नवोदय विद्यालय के छात्र शुक्रवार को भूख हड़ताल पर बैठ गए. छात्र का कहना है कि पिछले 12 दिनों से उन्हें पीने के पानी में समस्या हो रही है. उन्हें मजबूरी में टंकी का गंदा पानी पीना पड़ रहा है. टंकी भी खुले में रखी हुई है. उसमें गंदगी का अंबार लगा हुआ है. यहां तक की उसमें एक कबूतर भी मर गया था.

पीने के पानी को लेकर छात्रों ने की हड़ताल.

छात्रों का कहना है कि शिकायत के बाद भी टंकी की सफाई नहीं की गई. टंकी में अधिक गंदगी होने के चलते पानी का पाइप चोक हो गया. यही नहीं गंदा पानी पीकर अब तक 65 छात्र बीमार पड़ने के कारण विद्यालय से छुट्टी लेकर घर चले गए हैं. इसकी शिकायत छात्रों ने कई बार विद्यालय प्रशासन से की, लेकिन छात्रों की बातों को अनसुना कर दिया गया.

मजबूरी में छात्र-छात्राओं ने शुक्रवार सुबह से ही विद्यालय गेट और मेस में ताला जड़ दिया. इसके बाद भूख हड़ताल पर बैठ गए. इसके चलते लगभग 5 घंटे तक पठन-पाठन कार्य बाधित रहा. मामले की जानकारी होने पर डीएम मनीष कुमार वर्मा के निर्देश पर तहसीलदार मंझनपुर बीडी गुप्ता मौके पर जांच करने पहुंचे. तहसीलदार ने स्कूली बच्चों के लिए एक टैंकर पीने का पानी मंगवाया और उनके आश्वासन के बाद छात्र-छात्राओं ने भूख हड़ताल समाप्त की.

मंझनपुर तहसील के तहसीलदार बीडी गुप्ता के मुताबिक बच्चों की समस्या को सुना गया है और उस समस्या को समाधान करने के निर्देश प्राधनाचर्य को दिया गया है. 15 दिन के अंदर समस्याओं का समाधन करवा दिया जाएगा. पानी की समस्या के लिए एक टैंकर पानी रोज भेज जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details