उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

ग्राहकों का लाखों रुपये लेकर फरार हुआ शाखा संचालक

यूपी के कौशांबी में बैंक ऑफ बड़ौदा की टाइनी शाखा के संचालक ने ग्राहकों के लाखों रुपये हड़प लिए और फरार हो गया. पीड़ित ग्राहकों ने संबंधित बैंक और थाने में मामले की शिकायत की.

By

Published : Dec 25, 2020, 4:03 PM IST

बैंक ऑफ बड़ौदा
बैंक ऑफ बड़ौदा

कौशांबी: जिले में ग्रामीणों को टहनी शाखा में पैसा जमा करना भारी पड़ गया. आरोप है कि बैंक ऑफ बड़ौदा के टाइनी शाखा का संचालक इलाके के ग्राहकों के लाखों रुपये लेकर फरार हो गया है. भुक्तभोगियों ने संबंधित बैंक और पुलिस से मामले की शिकायत की. पुलिस ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए आरोपी संचालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उसकी छानबीन शुरू कर दी है. पुलिस अधीक्षक का कहना है कि आरोपी की गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं. वहीं, इलाके की महिलाएं आए दिन अपनी रकम वापसी के लिए बैंक और पुलिस के चक्कर लगा रही हैं.

बैंक ऑफ बड़ौदा की टाइनी शाखा का मामला.

यह है पूरा मामला

कड़ा धाम कोतवाली के दारानगर निवासी विकास मिश्रा ने बैंक ऑफ बड़ौदा की टाइनी शाखा ले रखी है. उसकी शाखा का संचालन पड़ोसी गांव शादीपुर में होना था, लेकिन उसने मोटी कमाई के चक्कर में बैंक ऑफ बड़ौदा के बगल में ही अपनी शाखा खोल दी थी. 5 सालों के भीतर हजारों की संख्या में उसके पास खाताधारक हो गए हैं. ग्रामीणों की माने तो शाखा संचालक विकास मिश्रा ने 2 साल से खाताधारकों के साथ धोखाधड़ी शुरू कर दी. वह ग्राहकों से फिंगर प्रिंट डिवाइस में अंगूठा लगवाने के बाद पैसा विड्रा कर लेता था. वहीं, ग्राहकों को सर्वर न होने का बहाना बताकर वापस कर देता था. बहुत से ग्राहक उसके पास पैसे जमा करने के लिए भी आते थे. वह ग्राहकों से पैसे लेकर हाथ की बनी रसीद उनको दे देता था और ग्राहकों के पैसे को अपने खाते में जमा कर लेता था.

ऐसे हुआ मामले का खुलासा

टहनी शाखा संचालक ग्राहकों के साथ कई बार धोखाधड़ी कर उनके खाते से पैसा निकाल चुका था और उनका पैसा अपने खाते में जमा कर लिया था. कुछ दिन बाद जब ग्राहकों ने मुख्य शाखा से खाते का स्टेटमेंट निकाला तो उनके होश उड़ गए. इसके बाद पूरे मामले का खुलासा हुआ. खुलासा होने के बाद मामले की सूचना पुलिस को दी गई.

शिकायत के बाद आरोपी फरार

कुछ ग्राहक ऐसे भी हैं, जिनका आरोपी ने 4 से 6 लाख रुपये हजम कर लिया है. जब उन ग्राहकों ने टाइनी शाखा के संचालक विकास मिश्रा से अपनी रकम वापसी के लिए दबाव बनाना शुरू किया तो वह टाइनी शाखा बंद कर फरार हो गया. भुक्तभोगियों ने दारानगर बैंक ऑफ बड़ौदा के शाखा प्रबंधक और कड़ा धाम थाने में लिखित शिकायत की. शिकायत मिलने के बाद पुलिस ने आरोपी टाइनी शाखा के संचालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है.

टाइनी शाखा के संचालक ने इलाके के कई ग्राहकों के साथ धोखाधड़ी कर उनके खातों से लाखों की रकम निकाली है. उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज हो गया है. रकम की अदायगी न करने पर कुर्क की कार्रवाई की जाएगी. इसके अलावा गैंगस्टर एक्ट भी लगाया जाएगा.

-अभिनंदन, एसपी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details