उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

कौशांबी: कैदी की इलाज के दौरान मौत, परिजनों का जेल प्रशासन पर आरोप

यूपी के कौशांबी जिला जेल की एक बड़ी लापरवाही सामने आई है. जिला जेल में एक कैदी की हालत अचानक बिगड़ने पर उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई.

By

Published : Jan 5, 2020, 8:57 PM IST

etv bharat
कैदी की इलाज के दौरान मौत.

कौशाम्बी: जिला जेल में एक बड़ी लापरवाही का मामला सामने आया है. जिला जेल में बंद एक सजायाफ्ता कैदी की हालत बिगड़ने पर उसे इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां कैदी की इलाज कर दौरान मौत हो गई. परिजनों ने ठंड लगने से हालात बिगड़ने की बात कही है. मौत की सूचना पर अस्पताल पहुंचे परिजनों ने जेल प्रशासन पर इलाज में लापरवाही बरतने का आरोप लगाया है.

कैदी की इलाज के दौरान मौत.

कैदी की मौत की सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है. कैदी की मौत और जेल प्रशासन पर लापरवाही के आरोप के मामले में जिला प्रशासन के आला अधिकारी कैमरे के सामने कुछ भी बोलने से कतरा रहे हैं.

इलाज के दौरान कैदी की मौत
हत्या के मामले में जिला जेल में बंद सजायाफ्ता कैदी मुन्ना सिंह की तबियत खराब होने पर जेल प्रशासन ने इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया था, जहां इलाज के दौरान कैदी मुन्ना सिंह की मौत हो गई है.
मुन्ना सिंह पिपरी थाना क्षेत्र के तिल्हापुर मोड़ पर हुई रामदास हत्याकांड के मामले में 6 माह पहले न्यायालय से सजा मिलने के बाद वह जेल में बंद था. मुन्ना सिंह की पत्नी शोभा सिंह ने जेल प्रशासन पर इलाज में लापरवाही का आरोप लगाया है.

कैदी की पत्नी ने लगाया आरोप
शोभा सिंह के मुताबिक यदि जेल प्रशासन समय पर इलाज कराता तो उनके पति आज जिंदा होते. शोभा सिंह ने बताया कि वह एक सप्ताह पहले पति से मिलने गई थीं तब भी उनकी ठंड लगने की वजह से तबियत खराब चल रही थी. इसके बाद आज उन्हें फोन द्वारा पति की मौत की सूचना मिली.

मुन्ना सिंह की मौत के बाद परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है. परिजन जेल प्रशासन पर कार्रवाई की मांग कर रहे हैं. कैदी की मौत की सूचना मिलने पर पहुंची मंझनपुर पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है.

डॉक्टर ने दी जानकारी
जिला अस्पताल के इमरजेंसी मेडिकल अफसर डॉ. अरविंद कनौजिया के मुताबिक जिला जेल से 48 वर्षीय कैदी मुन्ना सिंह को भर्ती कराया गया था. जिसकी इलाज के दौरान मौत हो गई है. ठंड से हुई मौत की बात पूछने पर उन्होंने कहा कि संभवतः कैदी की मौत हार्ट अटैक की वजह से हुई है. सही कारण पोस्टमार्टम के बाद ही पता लगाया जा सकता है.

कैदी की मौत और जेल प्रशासन पर इलाज में लापरवाही के आरोप के मामले में जिले का कोई भी आला अधिकारी कैमरे के सामने कुछ भी बोलने से कतरा रहा है. उनका कहना है कि मामले में जांच कराई जाएगी. जांच के बाद ही कुछ बताया जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details