उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कायाकल्प योजना में शिक्षकों की जिम्मेदारियां तय करने का विरोध

By

Published : Feb 18, 2021, 2:29 PM IST

कासगंज में गुरुवार को कलेक्ट्रेट पर जूनियर हाईस्कूल वर्ग के शिक्षकों ने प्रर्दशन किया. शिक्षकों ने अपनी 21 सूत्रीय मांगे जिलाधिकारी को सौंपी.

शिक्षकों ने किया प्रर्दशन
शिक्षकों ने किया प्रर्दशन

कासगंज: जिले के जूनियर हाईस्कूल वर्ग के शिक्षकों ने गुरुवार को कलेक्ट्रेट परिसर में एकत्र होकर प्रदर्शन किया. इस दौरान शिक्षकों ने अपनी 21 सूत्रीय मांगों को लेकर मुख्यमंत्री को संबोधित मांगपत्र जिलाधिकारी को सौंपा.

'हमारी कहीं भूमिका नहीं'

शिक्षकों का कहना है कि जनपद भर के विद्यालयों में कायाकल्प योजना के तहत विकास कार्य ग्राम प्रधानों और सचिवों के माध्यम से कराए जा रहे हैं. लेकिन, विभाग के द्वारा उन विकास कार्यों की देखरेख और गुणवत्ता की जवाबदेही शिक्षकों की तय की जा रही है. जिसके लिए हमें नोटिस दिए जा रहे हैं. शिक्षकों का कहना है कि जब विद्यालय के विकास कार्य में हमारी कोई भूमिका नहीं है तो हमारी जिम्मेदारी तय नहीं की जानी चाहिए.

आंदोलन की चेतावनी

शिक्षकों ने कहा कि विगत 8 जनवरी को महानिदेशक स्कूली शिक्षा के द्वारा बेसिक शिक्षकों की वार्षिक गोपनीय आख्या के पैरामीटर्स निर्धारित करने के सम्बंध में जो निर्देश दिए हैं. उनमें कई बिंदु ऐसे हैं जो शिक्षकों के मूल दायित्वों से अलग हैं. उस आदेश को वापस लिया जाए. शिक्षकों ने कहा कि अगर हमारी मांगें नहीं मानी गयी तो हम एक बड़ा आंदोलन करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details