उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कासगंज: शिल्पकला उद्यमियों को मिलेगा निशुल्क विद्युत चाक, आवेदन की अंतिम तिथि 31 जुलाई

By

Published : Jul 27, 2020, 9:11 PM IST

सरकार अब लोगों को अपने गांव क्षेत्र में ही रोजगार के अवसर उपलब्ध करा रही है. इसमें प्रमुख रूप से माटी कला एवं माटी शिल्पकला के उद्यमियों के लिए सरकार विशेष रूप से कार्य कर रही है. इसमें उद्यमियों को 10 लाख तक ऋण सरकार की तरफ से प्रदान किया जाएगा. साथ ही उद्यमियों और शिल्पियों को निशुल्क विद्युत चलित चाक भी प्रदान किया जाएगा. इसके आवेदन की अंतिम तिथि 31 जुलाई है.

कुम्हारों को मिलेगा इलेक्ट्रिक चाक
कुम्हारों को मिलेगा इलेक्ट्रिक चाक

कासगंज: सरकार अब लोगों को अपने गांव क्षेत्र में ही रोजगार के अवसर उपलब्ध करा रही है. इसमें प्रमुख रूप से माटी कला एवं माटी शिल्पकला के उद्यमियों के लिए सरकार विशेष रूप से कार्य कर रही है. इसमें उद्यमियों को 10 लाख तक ऋण सरकार की तरफ से प्रदान किया जाएगा. साथ ही उद्यमियों और शिल्पियों को निशुल्क विद्युत चलित चाक भी प्रदान किया जाएगा. इसके आवेदन की अंतिम तिथि 31 जुलाई है.

जिला ग्रामोद्योग अधिकारी राजेन्द्र कुमार ने बताया कि खादी ग्रामोद्योग बोर्ड में माटी कला बोर्ड का गठन हुआ है. इसमें ग्रामीण अंचलों में जो प्रजापति समाज है, जो मिट्टी की कला से जुड़ा हुआ है. जो पैतृक पेशेवर कारीगर हैं, उनको वहीं रोज़गार दिया जाए. इससे उन्हें रोज़गार के लिए बाहर न जाना पड़े.

इसके लिए इन्हें विद्युत चलित चाक की टूल किट की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है. इस वर्ष पांच चाक की टूल किट का लक्ष्य मिला है. इसके लिए माटी कला और माटी शिल्पकला के उद्यमियों के आवेदन लिए जाएंगे आवेदन की अंतिम तिथि 31 जुलाई है.

जिला ग्रामोद्योग अधिकारी राजेन्द्र कुमार ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत आवेदकों की उम्र सीमा 18 से 50 वर्ष तक रखी गयी है. राजेन्द्र कुमार ने बताया कि विद्युत चाक के प्रयोग से इन उद्यमियों की आय कई गुना बढ़ जाएगी. वहीं जो कारीगर भट्ठी लगाना चाह रहे हैं, मिट्टी के बर्तन जैसे प्रेशर कुकर, तवा, सुराही, मिट्टी के गिलास, कुल्हड़ आदि बनाना चाह रहे हैं. तो ऐसे लोगों के लिए माटी कला बोर्ड के माध्यम से सरकार द्वारा 10 लाख तक का ऋण भी प्रदान किया जाएगा. उस पूंजीगत ऋण पर 25 प्रतिशत की छूट भी प्रदान की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details