उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

कासगंज: शिक्षकों के लिए पांच दिवसीय निष्ठा प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ

यूपी के कासगंज में परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों के लिए पांच दिवसीय निष्ठा प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम के जरिए शिक्षकों को अपग्रेड और शिक्षा के स्तर में सुधार करने के तरीकों पर चर्चा की जाएगी.

By

Published : Feb 8, 2020, 3:34 AM IST

etv bharat
पांच दिवसीय निष्ठा प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ.

कासगंजः परिषदीय विद्यालयों के शिक्षक, शिक्षिकाओं और स्कूल प्रमुखों को शिक्षा के स्तर में सुधार के लिए पांच दिवसीय निष्ठा प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. प्रशिक्षण कार्यक्रम में शिक्षक-शिक्षिकाओं को प्रोजेक्टर के माध्यम से प्रशिक्षण दिया गया. इसका उद्देश्य शिक्षा के स्तर में सुधार के साथ-साथ शिक्षकों को अपग्रेड करना है.

पांच दिवसीय निष्ठा प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ.

पटियाली के चौधरी श्रीराम डिग्री कॉलेज में स्कूल प्रमुखों एवं शिक्षक, शिक्षिकाओं के लिए पांच दिवसीय निष्ठा प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया. कार्यक्रम का उद्घाटन उप जिलाधिकारी शिव कुमार ने फीता काटकर किया. उप जिलाधिकारी शिवकुमार ने प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे, शिक्षकों की कक्षाओं का भी निरीक्षण किया. इस अवसर पर खंड शिक्षा अधिकारी गिरिराज सिंह भी मौजूद रहे.

बौद्धिक विकास जरूरी

प्रशिक्षण कार्यक्रम में 150 प्रतिभागियों का रजिस्ट्रेशन होना था, जिसमें 3 लोग अनुपस्थित रहे. उप जिलाधिकारी पटियाली ने सभी प्रतिभागियों से कहा कि शिक्षक को अपने कर्तव्य का पालन करते हुए नियमित विद्यालयों में समय से उपस्थित होना चाहिए. साथ ही कहा कि बच्चों को किताबों पर नहीं, बल्कि उनका बौद्धिक विकास कराना चाहिए. उन्होंने कहा कि बच्चों को रटने की पद्धति से बाहर निकालकर वैज्ञानिक और नैसर्गिक सोच से जोड़ना चाहिए.

इसे भी पढ़ें- कासगंजः कायाकल्प योजना के तहत बदलेगी 515 विद्यालयों की सूरत

ABOUT THE AUTHOR

...view details