उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

कासगंज: प्रशासन से मांगा ग्राम पंचायत में हुए काम का लेखा-जोखा, नहीं मिला तो शुरू की भूख हड़ताल

उत्तर प्रदेश के जनपद कासगंज में एक युवक व्यवस्था से तंग आकर भूख हड़ताल पर बैठ गया. भूख हड़ताल पर बैठे बिहारी लाल का कहना है कि उसने ग्राम प्रधान के द्वारा कराए गए विकास कार्यों पर अलग-अलग मदों में खर्च की गई रकम का पूरा ब्योरा प्रशासन से मांगा था, जो प्रशासन ने उपलब्ध नहीं कराया. मात्र कुल खर्च की जानकारी देकर प्रशासन ने खानापूर्ति कर दी है. इसके बाद आज वह भूख हड़ताल पर बैठ गया है.

By

Published : Sep 27, 2020, 6:01 PM IST

Etv bharat
भूख हड़ताल पर बैठे शिकायतकर्ता बिहारी लाल.

कासगंज: जनपद के ब्लॉक सोरों के अंतर्गत ग्राम कादरबाड़ी के ग्राम प्रधान पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाकर गांव का ही एक युवक भूख हड़ताल पर बैठ गया. युवक का आरोप है कि सूचना के अधिकार के अंतर्गत युवक ने कई बार आलाधिकारियों से विकास कार्यों में सिलसिलेवार हुए खर्च की राशि की सूचना मांगी, लेकिन कोई भी संतोषजनक जवाब नहीं मिला. इसके बाद व्यवस्थाओं से तंग आकर युवक भूख-हड़ताल पर बैठने के लिए मजबूर हो गया.

पूरा मामला सोरों ब्लॉक के गांव कादरबाड़ी का है. जहां बिहारी लाल नाम का युवक ग्राम प्रधान ख्यालीराम पर विकास कार्यों में किए गए भ्रष्टाचार का आरोप लगाकर भूख-हड़ताल पर बैठ गया. युवक का आरोप है कि ग्राम प्रधान ने शौचालय बनवाने और विकास कार्य करवाने के नाम पर पैसा तो निकाल लिया, लेकिन अभी तक कोई विकास कार्य नहीं करवाया है. इस सम्बंध में जब आलाधिकारियों से सूचना के अधिकार के अंतर्गत सूचना मांगी तो उसे कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिला. युवक का कहना है जब तक उसे संतोषजनक जवाब नहीं मिल जाता भूख-हड़ताल जारी रहेगी.

भूख-हड़ताल का आज दूसरा दिन है, लेकिन अभी तक कोई जिम्मेदार अधिकारी मौके पर युवक की सुध लेने नहीं पहुंचा है. वहीं एडीओ पंचायत भूख-हड़ताल पर बैठे बिहारी से मिले तो उसके कागजों को देखकर फेंक दिया. जिला प्रशासन से थक हारकर सीएम योगी से भी इस संदर्भ में शिकायत कर चुका यह व्यक्ति आर-पार की ठानकर भूख-हड़ताल पर बैठ गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details