उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कासगंज : जिला प्रशासन ने लगाया थाई मांगुर मछली पर प्रतिबंध, बेचने वालों पर होगी कार्रवाई

By

Published : Mar 2, 2019, 3:27 PM IST

कासगंज में जिला प्रशासन ने विदेशी थाई हब्सी मछली पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया है. वहीं प्रशासन ने मछली पालने और बेचने वालोंं पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं. इससे मछली कारोबारियों में हड़कंप मचा हुआ है.

इस प्रजाति की मछलियों द्वारा वातावरण प्रदूषित होता है.

कासगंज : जनपद में देशी मांगुर मछली की आड़ में बेची जा रही विदेशी थाई हब्सी मांगुर मछली पर शासन ने पर्यावरण को खतरा बताते हुए पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है. जिलाधिकारी ने सभी उप जिलाधिकारियों को विदेशी मांसाहारी प्रवृति की मांगुर मछली के कारोबारियों पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं. वहीं शासन की इस कार्रवाई से मछली कारोबारियों में हड़कम्प मचा हुआ है.

इसप्रजाति की मछलियों द्वारा वातावरण प्रदूषित होताहै.


अपर जिलाधिकारी योगेंद्र कुमार ने बताया कि ये मछलियां मांसाहारी प्रवृति की होने के कारण इनके पालने से स्थानीय मत्स्य सम्पदा को क्षति पहुंचती है.साथ ही जलीय पर्यावरण के असंतुलन और जन स्वास्थ्य को खतरा होने की संभावना बनी रहती है. इस प्रजाति की मछलियों द्वारा सड़ा गला मांस खाने से आसपास का वातावरण भी प्रदूषित होता है.


जिलाधिकारी चंद्र प्रकाश ने जनपद के समस्त उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि थाई मांगुर मछली का पालन, मत्स बीज आयात, संचय, मछली का परिवहन और इनको खिलाये जाने वाले अपशिष्ट की आपूर्ति को पूर्णतः रोक लगाई जाए. यहीं नहीं इसकेकारोबारियों पर कार्रवाईकी जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details