उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

हाई रिस्क गर्भवती महिलाओं की संख्या में आई कमी

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत कासगंज जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर बुधवार को गर्भवती महिलाओं की निःशुल्क जांच की गई. इस दौरान उन्हें पौष्टिक आहार एवं फल वितरित किए गए.

By

Published : Dec 9, 2020, 11:01 PM IST

डॉक्टर से जांच कराने पहुंचीं महिलाएं.
डॉक्टर से जांच कराने पहुंचीं महिलाएं.

कासगंज: प्रत्येक माह की 9 तारीख को आयोजित किए जाने वाले प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर बुधवार को गर्भवती महिलाओं की निःशुल्क जांच की गई. इस दौरान उन्हें पौष्टिक आहार एवं फल वितरित किए गए. बता दें कि इस बार जिले में हाई रिस्क गर्भवती महिलाओं की संख्या में काफी कमी देखी गई.

गर्भवती महिलाओं की निःशुल्क जांच की गई.

कासगंज के समस्त स्वस्थ्य केंद्रों पर बुधवार को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया. प्रत्येक माह की 9 तारीख को लगने वाले इस मेले में गर्भवती महिलाओं को उनके बेहतर स्वास्थ्य और गर्भावस्था के समय अपना एवं होने वाले बच्चे का खयाल कैसे रखें, इसकी जानकारी एमबीबीएस विशेषज्ञ डॉक्टरों द्वारा दी गई. अभियान के तहत गर्भवती महिलाओं की जांच निःशुल्क की गई.

डॉक्टर से जांच कराने पहुंचीं महिलाएं.

स्त्री एवं बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. शिवाश्री तिवारी ने बताया कि इस आयोजन को हाई रिस्क प्रेगनेंसी डे कहते हैं. इसमें गर्भवती महिलाओं को पहले ही बता दिया जाता है कि हर महीने की 9 तारीख को उन्हें नजदीकी अस्पताल में जाकर चेकअप कराना है. इस दिन महिलाओं की कोरोना, खून, यूरिन आदि जरूरी जांच निःशुल्क की जाती है.

आज जितनी भी गर्भवती महिला मरीजों को देखा गया है, उनमें कोई भी मरीज हाई रिस्क की श्रेणी में नहीं हैं. इससे लग रहा है कि यह अभियान सही दिशा में जा रहा है. जांच कराने आईं गर्भवती महिलाओं को पौष्टिक आहार एवं फल वितरित किए गए.
-डॉ. शिवाश्री, स्त्री रोग विशेषज्ञ

ABOUT THE AUTHOR

...view details